अब अमेरिका में भी आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी की स्मृतियों को सहेजा जायेगा -



अब अमेरिका में भी आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी की स्मृतियों को सहेजा जायेगा

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर (भाषा) हिंदी के युग प्रवर्तक आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृतियों को सहेजने में जुटी राष्ट्रीय स्मारक समिति की अमेरिकी इकाई का गठन किया गया और इसके संयोजन का दायित्व कैलिफोर्निया में हिंदी का प्रचार प्रसार कर रही मंजु मिश्रा ने संभाला है ।

आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति की अमेरिकी इकाई की संयोजक मंजु मिश्रा ने एक बयान में कहा कि चार प्रवासी भारतीय हिंदी सेवी महिलाओं ने भी इस काम से जुड़ने की सहज स्वीकृति दे दी है।

उन्होंने बताया कि समिति की अमेरिकी इकाई का शुभारंभ विश्व हिंदी दिवस पर 10 जनवरी को वेबीनार के माध्यम से आचार्य द्विवेदी पर आधारित व्याख्यानमाला के साथ होगा।

मिश्रा ने बताया कि समिति के अमेरिकी चैप्टर से लॉस एंजेल्स निवासी रचना श्रीवास्तव, शिकागो निवासी शुभ्रा ओझा, नार्थ कैरोलिना निवासी डॉक्टर कुसुम नेपसिक और न्यू जर्सी निवासी ममता त्रिपाठी जुड़ गई हैं।

उन्होंने बताया कि यह समिति अमेरिका में प्रवासी भारतीयों के बीच में हिंदी जानने और बोलने से एक कदम आगे बढ़ कर अच्छी और शुद्ध हिंदी को बढ़ावा देने तथा आचार्य द्विवेदी की स्मृतियों से लोगों को जोड़ने का काम जल्द ही शुरू करेगी।

भाषा दीपक दीपक माधव

माधव

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password