चीनी समुद्री सीमा मे फंसे नाविकों को लेकर विदेश मंत्रालय और नौवहन महानिदेशक को नोटिस

नयी दिल्ली, एक जनवरी (भाषा) राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने चीनी समुद्री सीमा में दो जहाजों में फंसे भारतीय नाविकों को लेकर विदेश मंत्रालय के सचिव और बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्रालय में नौवहन महानिदेशक को नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

आयोग ने एक बयान में बताया कि 146 दिनों से चीनी समुद्री सीमा में एमवी एनास्टएशिया और एमवी जग आनंद जहाजों में भारतीयों के फंसे होने और ‘कोई बचाव मिशन नजर नहीं आने’ पर उनकी परेशानी संबंधी खबरों का उसने स्वत: संज्ञान लिया है।

खबरों के अनुसार मालवाहक जहाज अन्य मालवाहक जहाज एम वी जग आनंद के साथ चीनी समुद्री सीमा में फंसे हैं । एम वी जग आनंद जहाज जिंगतांग बंदरगाह पर जून, 2020 पर फंसा है। इस खबर के अनुसार ये दोनों जहाज चीन और आस्ट्रेलिया के बीच टकराव बढ़ने के बीच ही वहां पहुंचे थे।

आयोग ने कहा कि यदि मीडिया की खबर सच है तो यह मानवाधिकार का उल्लंघन है।

बयान में कहा गया है कि इसलिए आयोग ने विदेश मंत्रालय में सचिव (वाणिज्य, पासपोर्ट एवं वीजा) तथा बंदरगाह, जहाजरानी एवं जलमार्ग मंत्रालय में महानिदेशक को जारी कर उनसे एमवी एनस्टएशिया और एमवी जग आनंद जहाजों के नाविकों को वहां से निकालने के लिए उठाये गये कदमों पर रिपोर्ट मांगी है।

उसमें कहा गया है कि आयोग उम्मीद करता है कि विदेश मंत्रालय चीन में भारतीय दूतावास के माध्यम से इस मुद्दे को संबंधित प्रशासन के सामने उठाएगा ताकि मुस्तैदी से इन भारतीय नाविकों को तत्काल राहत सुरक्षा प्रदान की जा सके। आयोग ने दो सप्ताह में जवाब मिलने की उम्मीद जतायी है।

बयान में कहा गया है, चीन ने कथित रूप से कहा कि महामारी रोकथाम के कदमों के तहत ऐसा किया गया , लेकिन रूस, कनाडा और यूरोप के जहाजों को सामान उतारकर जाने दिया गया। दोनों मालवाहक जहाजों के चालक दल महीनों से जमीन पर नहीं आये हैं।’’ भाषा

राजकुमार पवनेश

पवनेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password