Physics Nobel Prize 2020 : इस वायरस की खोज करने वाले तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल पुरस्‍कार -

Physics Nobel Prize 2020 : इस वायरस की खोज करने वाले तीन वैज्ञानिकों को मिला नोबेल पुरस्‍कार

Nobel Prize 2020

स्‍टॉकहोम। साल 2020 में मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कार Physics Nobel Prize 2020 की घोषणा कर दी गई है। इस साल यह पुरस्‍कार हार्वे अल्‍टर (Harvey Alter), माइकल हॉफटन (Michael Houghton) और चार्ल्‍स राइस ( Charles Rice) को दिया गया है। इन वैज्ञानिकों को हेपटाइटिस सी वायरस की खोज के लिए दिया गया है। अल्‍टर और चार्ल्‍स राइस जहां अमेरिका से हैं वहीं माइकल हॉफटन ब्रिटेन के न‍िवासी हैं। माइकल होउगटन यूनिवर्सिटी ऑफ अल्‍बार्टा और चार्ल्‍स राइस रॉकफेलर यूवर्सिटी के हैं।

हेपटाइटिस सी की पहचान हो सकी
नोबेल पुरस्‍कार देने वाली संस्‍था ने बताया कि इस साल यह पुरस्‍कार खून से पैदा होने वाले हेपटाइटिस से लड़ाई में योगदान देने के लिए तीनों वैज्ञानिकों को द‍िया गया है। संस्‍था ने कहा कि इस हेपटाइटिस से दुनियाभर में बड़ी संख्‍या में लोगों को सिरोसिस और लीवर कैंसर होता है। तीनों ही वैज्ञानिकों ने एक नोवल वायरस की खोज में मूलभूत खोज की जिससे हेपटाइटिस सी की पहचान हो सकी।

इसी हफ्ते अन्‍य नोबेल पुरस्‍कारों की घोषणा
हार्वे अल्‍टर (Harvey Alter), माइकल हॉफटन (Michael Houghton) और चार्ल्‍स राइस ( Charles Rice) तीनों  वैज्ञानिकों को करीब 11 लाख 20 हजार डॉलर की धनराशि दी जाएगी। पुरस्‍कारों की घोषणा स्‍वीडन के स्‍टॉकहोम शहर में की गई। जानकारी के अनुसार इसी हफ्ते अन्‍य नोबेल पुरस्‍कारों की घोषणा की जा सकती है। नोबेल पुरस्‍कार देने वाली संस्‍था के मुताबिक इसी हफ्ते फ‍िजिक्‍स, केमिस्‍टी, साहित्‍य और शांति के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कारों की घोषणा की जाएगी। वहीं अर्थशास्‍त्र के क्षेत्र में नोबेल पुरस्‍कारों की घोषणा अगले को की जाएगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password