Nitin Gadkari: गडकरी बोले- एनएचएआई राजमार्गों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने के लिये जरूरी बुनियादी ढांचा कर रहा तैयार

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी ने शुकव्रार को कहा कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) बिजली से चलने वाले वाहनों के लिए राजमार्गों पर चार्जिंग से जुड़े बुनियादी ढांचा तैयार कर रहा है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रभाव के कारण वाहन उद्योग एक चुनौतीपूर्ण दौर से गुजर रहा है और उन्हें खुशी है कि इस उद्योग में अब सुधार आ रहा है।

उन्होंने कहा, ‘एनएचएआई इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए राजमार्गों पर चार्जिंग स्टेशन तैयार कर रहा है।’गडकरी ने कहा कि वाहन उद्योग भारत के सकल घरेलू उत्पाद में 7.1 प्रतिशत और विनिर्माण सकल घरेलू उत्पाद में 49 प्रतिशत का योगदान देता है। साथ ही इस क्षेत्र का कारोबार 7.5 लाख करोड़ और निर्यात 3.5 लाख करोड़ रुपये का है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘मुझे यह जानकर खुशी हो रही है कि कई वैश्विक कंपनियां भारत में प्रवेश कर रही हैं, साथ ही कई स्थानीय उद्यमी इलेक्ट्रिक वाहनों के बड़े पैमाने पर उत्पादन के लिए सुविधाएं स्थापित कर रहे हैं।’ गडकरी ने कहा कि जुलाई 2021 के दौरान देश में बिजली से चलने वाले दोपहिया वाहनों की बिक्री 13,345 इकाई रही और इसमें पिछले महीने की तुलना में 229 प्रतिशत और सालाना आधार पर 836 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े बहुत उत्साहजनक है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password