उत्पादन, बिक्री बढ़ाने के लिये 1,500 नियुक्तियां करेगी निसान, डीलर भागीदार

नयी दिल्ली, चार जनवरी (भाषा) जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान उत्पादन बढ़ाने तथा बिक्री की टीम को मजबूत बनाने के लिये अपने डीलर पार्टनर के साथ मिलकर भारत में 1,500 नियुक्तियां करने वाली है। कंपनी ने सोमवार को इसकी जानकारी दी।

कंपनी ने हाल ही में स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) मैग्नाइट को बाजार में उतारा है।

कंपनी की योजना मैग्नाइट का उत्पादन बढ़ाने के लिये चेन्नई संयंत्र में तीसरी पारी (शिफ्ट) शुरू करने की है। कंपनी मैग्नाइट का उत्पादन अभी के प्रतिमाह करीब 2,500 इकाई से बढ़ाकर फरवरी माह से मासिक 3,500 से 4000 इकाई करना चाह रही है।

निसान को दो दिसंबर मैग्नाइट को उतारने के बाद से इसके लिये करीब 32,800 बुकिंग मिल चुकी हैं। इसके लिये डिलिवरी का समय कई महीने का हो चुका है।

निसान मोटर इंडिया के प्रबंध निदेशक राकेश श्रीवास्तव ने एक आभासी प्रेस कांफ्रेंस में संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि हमारे ग्राहक शीघ्रता से मैग्नाइट का आनंद लें और इसके लिये हम उत्पादन बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम संयंत्र में तीसरी पारी शुरू करने जा रहे हैं और इसके लिये हम संयंत्र में एक हजार लोगों को नौकरी पर रखने वाले हैं।’’

उन्होंने कहा कि इसके अलावा 500 अन्य लोगों को कंपनी के डीलरशिप के लिये नियुक्त किया जायेगा, ताकि ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाया जा सके।

रेनो-निसान के चेन्नई स्थित संयुक्त संयंत्र की क्षमता सालाना 4.8 लाख वाहन बनाने की है। इस संयंत्र से कंपनी 100 से अधिक देशों में निर्यात करती है।

श्रीवास्तव ने बताया कि मैग्नाइट के शुरुआती संस्करण को छोड़ अन्य संस्करणों की कीमतें बढ़ाने की कोई योजना नहीं है।

कंपनी ने इससे पहले कहा था कि लागत में वृद्धि को देखते हुए जनवरी से विभिन्न मॉडलों के दाम पांच प्रतिशत तक बढ़ाये जायेंगे।

निर्यात की रणनीति के बारे में श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी इंडोनेशिया और दक्षिण अफ्रीका को मैग्नाइट का निर्यात करने पर विचार कर रही है।

भाषा सुमन अजय

अजय

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password