NIRYAT PORTAL: अब स्टेक हॉल्डर्स के लिए बनेगा वन स्टॉप प्लेटफॉर्म, पीएम मोदी ने किया उद्धाटन

NIRYAT PORTAL: अब स्टेक हॉल्डर्स के लिए बनेगा वन स्टॉप प्लेटफॉर्म, पीएम मोदी ने किया उद्धाटन

NIRYAT PORTAL: इस वक्त की बड़ी खबर वाणिज्य भवन से सामने आ रही है जहां पर पीएम नरेंद्र मोदी वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के नए परिसर ‘वाणिज्य भवन’ और NIRYAT पोर्टल का उद्घाटन कर रहे है।

जानें निर्यात पोर्टल से क्या मिलेगा फायदा

आपको बताते चलें कि, यहां पर यह पोर्टल विदेश व्यापार से जुड़ी तमाम जानकारियों के लिए बनाया गया है। स्टेक हॉल्डर्स के लिए यह एक वन स्टॉप प्लेटफॉर्म होगा। जहां देश में होनेवाले इंपोर्ट और एक्सपोर्ट की सारी जानकारियां होंगी। जहां पर इस पोर्टल का पूरा नाम National Import-Export Record for Analysis of Trade (NIRYAT) है। जो एनुअल एनालिसिस के लिए राष्ट्रीय आयात-निर्यात का रिकॉर्ड रखता है। 

जानें क्या बड़ा भारत का एक्सपोर्ट

आपको बताते चलें कि, मई 2022 के आंकड़ों की बात की जाए तो, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (Ministry of Commerce and Industry) के अनुसार एक्सपोर्ट का दायरा बढ़ गया है। जिसमें मई में 37.29 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो एक साल पहले मई 2021 में 32.30 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। इस वर्ष एक्सपोर्ट 15.46 प्रतिशत बढ़ गया। मई 2021 में नॉन पेट्रोलियम एक्सपोर्ट का मील्य 26.99 बिलियन अमेरिकी डॉलर था। वहीं मई 2022 में इसके मूल्य में 8.13 फीसदी बढ़ोतरी के साथ कीमत 29.18 बिलियन डॉलर पहुंच गया। अब मई 2022-23 के लिए संचयी रेट 61.09 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक आंका जा रहा है।

 

पीएम मोदी ने कही बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि, पिछले साल देश ने तय किया था कि हर चुनौती के बावजूद 400 बिलियन डॉलर यानि 30 लाख करोड़ रुपए के मर्चेंडाइज एक्सपोर्ट का पड़ाव पार करना है। हमने इसको भी पार करते हुए 418 बिलियन डॉलर यानि 31 लाख करोड़ रुपए के एक्सपोर्ट का नया रिकॉर्ड बनाया है।
Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password