Ryan Kaji: 9 साल के इस बच्चे ने एक साल में कमाए 220 करोड़, तीसरी बार Youtube से सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला यूट्यूबर बना

Youtuber Ryan Kaji: एक बच्चा जो महज नौ साल का है। उसने इतनी छोटी सी उम्र में ही दौलत और शोहरत दोनों कमा लिए हैं। यह सुनकर आपको और भी आश्चर्य होगा कि बच्चे की कमाई हजारों-लाखों रुपए में नहीं बल्कि करोड़ों में है। यह बच्चा टेक्सास का रहने वाला रेयान काजी है जो कि, यूट्यूब (Youtube) की दुनिया में राज करता है। यूट्यूब के जरिए कमाई करके अब यह बच्चा अरबपति बन गया है।

Astronomical Event: आज 400 साल बाद पास आएंगे बृहस्पति-शनि, आकाश में दिखेगा अद्भुत नजारा, गूगल ने बनाया डूडल

रेयान काजी यूट्यूब पर एक टॉय रिव्यूअर (Toy Reviewer) है। यूट्यूब पर खिलौनों और गेम्स को अनबॉक्स करता है और इन्हें रिव्यू करता है। 27 लाख से ज्यादा लोगों ने उसके चैनल को सब्सक्राइब कर रखा है। रेयान ने कोरोना काल में भी जमकर पैसे कमाए हैं। जिस वजह से साल 2020 में सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला यूट्यूबर (Highest Paid Youtuber) बन गया है। रेयान लगातार तीसरी बार यूट्यूब पर सबसे ज्यादा पैसा कमाने वाला यूट्यूबर बना है।

Winter Solstice 2020: साल का सबसे छोटा दिन और सबसे लंबी रात आज, बढ़ेगी ठंड, जानिए आखिर ऐसा क्यों होता है

इस साल यू-ट्यूब से सबसे ज्यादा कमाई करने वाले लोगों में रेयान का नाम टॉप पर है। रेयान ने इस साल यू-ट्यूब से करीब 220 करोड़ रुपये कमाए हैं। इसके अलावा वर्ल्ड ब्रांडेड टॉय एंड क्लोथिंग के जरिए भी बच्चे ने 200 मिलियन डॉलर्स की कमाई की है। 2018 में रेयान ने यूट्यूब से 17 मिलियन डॉलर की कमाई की थी, जबकि 2019 में 26 मिलियन कमाए थे।

2015 में शुरू किया था वीडियो बनाना
रिपोर्ट्स के मुताबिक, रेयान ने 2015 में वीडियो बनाना शुरू किया था। बाद में रेयान का वीडियो रिव्यू का तरीका लोगों को काफी पसंद आने लगा। बेहद कम समय में रेयन की लोकप्रियता बढ़ गई। अब रेयान के सब्सक्राइबर्स भी 2020 में 27.6 मिलियन हो गए हैं, जो कि 2019 में 23 मिलियन थे।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password