Nikay Chunav 2022 Latest Update : क्या खाया, क्या पिया, सब पर होगी आयोग की नजर

Nikay Chunav 2022 Latest Update : क्या खाया, क्या पिया, सब पर होगी आयोग की नजर

भोपाल। चुनाव आयोग ने नगरीय निकाय Nikay Chunav 2022 Latest Update चुनाव में उतरे उम्मीदवारों के लिए निर्देश जारी किए हैं। खर्च का पूरा ब्यौरा रखने को कहा है। इन खर्चों की मॉनिटरिंग के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर सभी निकायों में हेल्प डेस्क स्थापित की जाएगी। यदि चुनाव प्रचार के दौरान निगरानी दल द्वारा कोई सामग्री जब्त की जाएगी तो उसका भी पूरा ब्यौरा आयोग को देना होगा। उधर, राज्य निर्वाचन आयोग ने कहा है कि चुनाव के लिए उपयोग में आने वाले टेंट, शामियाने आदि की व्यवस्था के लिए पूर्व अनुमति लेना अब जरूरी नहीं है। इसके लिए कलेक्टरों को 10 करोड़ 92 लाख का बजट आवंटित किया गया है।

टेंट लगाने पर सबसे ज्यादा धार में होगा खर्च  
पंचायत और नगरीय निकाय चुनावों के दौरान चुनावी प्रक्रिया के लिए सभी जिलों में टेंट शामियाने लाइट और बैठक व्यवस्था के लिए कलेक्टरों को राज्य निर्वाचन आयोग से पहले अनुमति नहीं लेनी होगी। जिला कलेक्टर अपने हिसाब से इन कामों के लिए खर्च कर सकेंगे। हालांकि सभी जिलों में इसके लिए राशि निर्धारित कर दी गई है. प्रदेशभर के कलेक्टरों को 10 करोड़ 92 लाख रुपए का बजट आवंटित कर दिया गया है। पंचायत चुनाव के लिए धार जिले में सबसे ज्यादा 32 लाख 50 हज़ार का बजट दिया गया है। वही छिंदवाड़ा में 27 लाख ₹50000 का बजट दिया गया है। नगरीय निकाय चुनाव के लिए इंदौर और भोपाल नगर निगम के चुनाव के लिए 15-15 लाख रुपए की राशि आवंटित की गई है। जबलपुर और ग्वालियर नगर निगम के लिए 7.50 लाख की राशि दी गई है।

ग्वालियर में फंसा पेंच इसलिए राशि की गई निर्धारित  
दरअसल, पूर्व में हुए चुनाव के दौरान टेंट शामियाने, माइक आदि पर कई जिलों में बेतहाशा राशि खर्च किए जाने का मामला सामने आ चुका है, जिसके बाद राज्य निर्वाचन आयोग ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया था लेकिन इस बार प्रतिबंध को हटाते हुए कलेक्टरों को हर जिले की जरूरत के हिसाब से बजट आवंटित किया गया है।

इससे ज्यादा नहीं कर पाएंगे खर्च —
सामान्य थाली 109 रुपए
बुफे रखा तो 349 रुपए चुनाव खर्च में जुड़ेगा
काजू कतली बांटने पर भोपाल में 869 रु और इंदौर में 750 रु. प्रति किलो
इंदौर मेंं खाने के रेट 35 रुपए प्रति व्यक्ति से लेकर 140 रु.
दाल बाफला थाली देशी घी के दाम तय किए गए
सीलिंग फैन लगवाने पर 240 रु.
एसी लगवाने पर ये खर्च 1700 रु. प्रति नग

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password