एनआईए ने नगा विद्रोही समूह एनएससीएन(आईएम) से संबंधित जबरन वसूली मामले में आरोप-पत्र दायर किया

नयी दिल्ली, 29 दिसंबर (भाषा) एनआईए ने मंगलवार को पूर्वोत्तर के प्रमुख नगा विद्रोही संगठन एनएससीएन (आईएम) के स्वयंभू कर्नल और उसकी पत्नी समेत पांच सदस्यों के खिलाफ नगालैंड में 1.5 करोड़ रुपये से ज्यादा की जबरन वसूली के एक मामले में आरोप पत्र दायर किया।

नगालैंड के दीमापुर में विशेष राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) अदालत के समक्ष पांच आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता, गैर कानूनी गतिविधि (निरोधक) अधिनियम, विस्फोटक पदार्थ अधिनियम, शस्त्र अधिनियम, नगालैंड सुरक्षा नियमन, पासपोर्ट अधिनियम आदि के तहत आरोप-पत्र दायर किया गया।

एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि एनएससीएन (आईएम) के स्वयंभू कर्नल, रायीलुंग नसरांगबे, लामसी इरालु, जिंगशोंगम मुइनाओ, रुथ छवांग और रामनिंगले पामे के खिलाफ आरोप-पत्र दायर किया गया है।

अधिकारियों ने कहा कि यह मामला नसरांगबे और उसकी पत्नी छवांग के आवासीय परिसर से 1,58,72,800 रुपयों के साथ अवैध हथियार, विस्फोटक सामग्री और आपत्तिजनक दस्तावेज की बरामदगी से संबंधित है।

उन्होंने कहा कि जांच में पता चला कि मणिपुर में सड़क निर्माण परियोजनाओं से जुड़ी विभिन्न कंपनियों को धमकाकर उनसे रंगदारी वसूलने का संगठित अपराध हो रहा था जिसमें एनएससीएन (आईएम) भी शामिल था।

भाषा

प्रशांत अविनाश

अविनाश

अविनाश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password