पहली बार नंबर एक टेस्ट टीम बना न्यूजीलैंड

दुबई, छह जनवरी (भाषा) न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ बुधवार को क्राइस्टचर्च में दूसरा टेस्ट मैच पारी और 176 रन से जीतकर पहली बार आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया।

कप्तान केन विलियमसन के दोहरे शतक की मदद से श्रृंखला में आसान जीत दर्ज करने से न्यूजीलैंड रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गया। न्यूजीलैंड पिछले 10 वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में नंबर एक रैंकिंग पर पहुंचने वाली छठी टीम है।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने ट्वीट किया, ‘‘दूसरे टेस्ट मैच में बड़ी जीत से न्यूजीलैंड आईसीसी टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर एक पर पहुंच गया। ’’

न्यूजीलैंड नंबर एक बनने वाली कुल सातवीं टीम है। उसकी टीम पिछले दो वर्षों से शीर्ष पर काबिज होने के करीब पहुंची थी लेकिन दूसरे स्थान से आगे नहीं बढ़ पायी थी।

न्यूजीलैंड के अब 118 अंक हो गये हैं। वह आस्ट्रेलिया से दो और तीसरे स्थान पर काबिज भारत से चार अंक आगे है। इंग्लैंड (106) और दक्षिण अफ्रीका (96) शीर्ष पांच में शामिल अन्य टीमें हैं।

विलियमसन ने बल्लेबाजी रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान मजबूत किया है। उन्होंने हाल में भारतीय कप्तान विराट कोहली और आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को पीछे छोड़कर नंबर एक स्थान हासिल किया था।

न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप तालिका में भी शीर्ष दो स्थानों पर पहुंचने के करीब है। वह 70 प्रतिशत अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है लेकिन उसने आस्ट्रेलिया (76.7) और भारत (72.2) से अंतर कम कर दिया है।

भाषा

पंत

पंत

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password