कर्क वार्षिक राशिफल 2024 | New Year Rashifal 2024 – Bansal New  

New Year 2024 Rashifal: कर्क राशि का वार्षिक राशिफल, पढ़ें आर्थिक, करियर और स्वास्थ्य राशिफल

New-Year-2024-Rashifal
Share This

New Year 2024 Rashifal: हर कोई जानना चाहता है कि नया साल 2024 उनके लिए कैसा रहेगा। ऐसे में यदि आप भी जानने के इच्छुक हैं कि नए साल (Mithun  New Year 2024 Rashifal ) में आपके लिए क्या खास रहेगा। तो चलिए जानते हैं पंडित अनिल पांडे से कि नया साल सभी 12 राशियों के लिए कैसा रहने वाला है।

चलिए मेष, वृष, मिथुन राशि के बाद बात करते हैं कर्क राशि की।  जानते हैं कर्क राशि के लिए नया साल (Kark New Year 2024 Rashifal) पारिवारिक, आर्थिक, भाग्य, कैरियर आर्थिक दृष्टि से कैसा रहने वाला है।

कर्क राशि का स्वभाव

कर्क राशि, राशि चक्र की चौथी राशि है। कर्क का अर्थ केकड़ा होता है। इस राशि का प्रसार 90 अंश से 120 अंश तक होता है। अंग्रेजी में इसे कैंसर (Cancer) कहते हैं।

इस राशि को कर्कट चतुर्थ और कुलीर भी कहते हैं। पुनर्वसु नक्षत्र का अंतिम चरण, पुष्य नक्षत्र के चारों चरण तथा अश्लेषा नक्षत्र के चारों चरण मिलकर कर्क राशि का निर्माण करते हैं।

कर्क राशि की प्रकृति

इस राशि का स्वामी चंद्रमा है। इसका स्वभाव चर स्वभाव है। कर्क राशि की प्रकृति सोम्य है। इस राशि का तत्व जल है ,गुण सात्विक है जाति ब्राम्हण है। यह रात्रि में बलि होती है। यह उत्तर दिशा की स्वामी है। यह राशि कफ प्रकृति की है।शरीर में हृदय के अलावा,उदर ,सीना और गुर्दे पर होने वाले सभी क्रियाओं का असर इसी राशि से देखा जाता है। यह एक सजल राशि है।

कर्क राशि का स्वभाव

इस राशि के लोग लोगों का स्वभाव भौतिक सुखों में लगे रहना लज्जालु स्थिर गति और समयानुसार निर्णय लेना होता है।  इस राशि में जन्म लेने वाला जातक कार्य करने वाला, धनवान, शूरवीर, धार्मिक, गुरु का प्रिय, सिर का रोगी , बुद्धिमान , दुर्लभ शरीर वाला , सभी कार्यों का ज्ञाता , भयंकर क्रोधी , निर्बल , दुखी अच्छे मित्रों वाला होता है। इस राशि वालों के लिए शुक्र बाधक ग्रह होता है। वृष राशि बाधक राशि होती है और मंगल और चंद्रमा इनके लिए शुभ ग्रह होते हैं।

कर्क राशि के शत्रु, बाधक और शुभ ग्रह

पिछले वर्ष 20 अप्रैल 2023 को गुरु ने मेष राशि में प्रवेश किया था । इस वर्ष 1 मई 2024 के 5:30 सायंकाल से वे वृष राशि में गोचर करेंगे। इसके उपरांत 9 अक्टूबर को 8:05 रात से वृष राशि में वक्री होंगे तथा इस वर्ष भर वक्री रहेंगे। इसी प्रकार शनि ग्रह 20 फरवरी 2023 से कुंभ राशि में है और वे इस पूरे वर्ष कुंभ राशि में रहेंगें । 30 जून के 9:37 दिन से शनि कुंभ राशि में वक्री होंगे।

शनि 16 नवंबर के 6:56 प्रातः से पुनः कुंभ राशि में मार्गी हो जाएंगे। पिछले वर्ष 28 अक्टूबर 2023 को राहु ने मीन राशि में प्रवेश किया था और वर्ष 2024 में पूरे वर्ष में मीन राशि में ही रहेंगे । पिछले 1000 वर्षों में राहु गुरु और शनि का यह संयोग नहीं था। अन्य ग्रह जैसे सूर्य मंगल शुक्र आदि महीने के अनुसार बदलते रहेंगे।

संबंधित खबर

Welcome 2024: जानें, MP में नए साल में‌ ये नए प्रोजेक्ट लोगों की जिंदगी‌ में लाएंगे सामाजिक-आर्थिक बदलाव

New Rules From 1st January 2024: नए साल पर होने जा रहे हैं ये बड़े बदलाव, सीधा आपकी जेब पर डालेंगे असर

कर्क राशि का धन उपार्जन-

इस वर्ष (Kark New Year 2024 Rashifal)  आपके पास धन आने में कई बाधाएं आएंगी परंतु फिर भी जनवरी से सितंबर के महीने तक आपके पास धन आता रहेगा । धन प्राप्त करने के लिए आपको कठिन प्रयास करने पड़ेंगे । माह सितंबर के बाद धन प्राप्ति में आपको अथक प्रयास करना पड़ेगा ।

उपाय-

आपको चाहिए कि आप प्रतिदिन सूर्य देव को प्रातः काल स्नान के उपरांत जल अर्पण करें ।तथा साथ ही प्रति शुक्रवार मंदिर में जाकर गरीबों के बीच में चावल का तथा पुजारी जी को सफेद वस्त्रो का दान करें ।

कर्क राशि का कैरियर-(New Year 2024 Rashifal Kark)

इस वर्ष आपका कैरियर सामान्य रहेगा। कार्यालय में आपको प्रतिष्ठा प्राप्त होगी परंतु आपको अत्यधिक सावधान रहना पड़ेगा । 30 जून से 16 नवंबर तक आपको अपने कार्यालय में प्रतिष्ठा प्राप्त हो सकती है। करियर के प्रति इस वर्ष आप कृपया सावधान रहने का कष्ट करें । माह फरवरी , मार्च , जून , जुलाई , अगस्त और सितंबर कार्य की दृष्टि से ठीक रहेंगे ।

उपाय-

आपको चाहिए कि इस वर्ष (Kark New Year 2024 Upay)  आप मंगलवार को हनुमान जी के मंदिर में जाकर कम से कम तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करें।

कर्क राशि का भाग्य-

इस वर्ष आपके भाग्य के स्थान पर अपने परिश्रम पर भरोसा करना चाहिए । किसी भी चीज को प्राप्त करने के लिए आपको अत्यधिक प्रयास करना पड़ेगा । अप्रैल के माह में आपको भाग्य से थोड़ी बहुत मदद मिल सकती है ।

उपाय-

बुधवार को और जहां तक संभव हो वहां तक प्रतिदिन अपनी थाली की एक रोटी काले कुत्ते को खिलाने का प्रयास करें।

कर्क राशि का परिवार-

पिताजी के स्वास्थ्य में लगातार परेशानी रह सकती है। उनके गरदन या कमर में दर्द हो सकता है। यह भी संभव है कि उनको नसों की या मानसिक बीमारी भी हो जाए। माता जी का स्वास्थ्य समान्यतया ठीक-ठाक रहेगा। नवंबर और दिसंबर के महीने में माता जी का स्वास्थ्य खराब हो सकता है । भाई बहनों के साथ संबंध ठीक-ठाक रहेंगे।आपको अपने संतान से सहयोग मिलेगा।

उपाय-

किसी विद्वान ब्राह्मण से शनि देव के शांति का उपाय करवाएं।

कर्क राशि का स्वास्थ्य-

इस वर्ष अक्टूबर और नवंबर तथा दिसंबर के महीने में आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। इस समय आपको ब्लड प्रेशर ,हृदय रोग डायबिटीज या दुर्घटना जैसी कोई बीमारी हो सकती है। बीमारी का संबंध आपका खून से होना चाहिए। इसके अलावा पूरे वर्ष आपको गरदन या कमर में दर्द हो सकता है ।‌‌ पेट के संबंध में भी आप सावधान रहें।

उपाय-

आपको चाहिए कि आप मूंगा धारण करें। इसके अलावा आपको गुरु और शनि की शांति का उपाय भी करना चाहिए।

कर्क राशि का व्यापार-

इस वर्ष आपका व्यापार फरवरी , मई , जून, अगस्त एवं सितंबर मैं ठीक रहेगा। इसके अलावा मार्च के महीने में भी ठीक-ठाक रह सकता है। अपने व्यापार के प्रति इस वर्ष आप सावधान रहें । आपके छोटे लोगों से नुकसान हो सकता है। व्यापार में अपने नौकरों से आप सतर्क रहें।

उपाय-

आपको चाहिए कि आप शनिवार का व्रत करें और शनिवार को शनि मंदिर में जाकर शनिदेव का आराधना करें।

कर्क राशि का विवाह-

इस वर्ष आपके पास विवाह संबंधी बहुत सारे प्रस्ताव आएंगे। परंतु कुछ लोग इन विवाह संबंधों में बाधा खड़ी करेंगे। उनसे आपको सावधान रहने की आवश्यकता है । ऐसे लोगों के सामने आप विवाह संबंधी कोई बात ना करें। फरवरी , जुलाई और दिसंबर के महीने में विवाह तय होने की ज्यादा संभावना है । आपको अपने जलने वालों से सावधान रहकर विवाह संबंधी बातें करनी चाहिए

उपाय-

कुंडली की विवेचना के उपरांत विद्वान ब्राह्मणों द्वारा बताए गए उपायों के अलावा फरवरी और जुलाई के महीने में शुक्रवार के दिन आपको मंदिर पर जाकर गरीबों के बीच में चावल का दान देना चाहिए।

कर्क राशि का मकान-

बड़ा मकान बड़ी कार और सुख-सुविधा की अन्य चीजें को प्राप्त करने की आपको बहुत इच्छा रहेगी। अगर दशा और अंतर्दशा अनुकूल है तो फरवरी , सितंबर और अक्टूबर के महीने में आपको सुख संबंधी कोई सामग्री प्राप्त हो सकती है।

उपाय-

आपको चाहिए कि आप गरीबों को सफेद वस्त्र का दान दें ।

कर्क राशि का वार्षिक उपाय- (Varshik Upay 2024 Kark Rashi)

ऊपर हर विषय पर अलग-अलग उपाय दिए गए हैं। ये उपाय केवल उस विषय विशेष के लिए ही हैं।

जैसे कि अगर आप मकान खरीदना चाहते हैं और मकान खरीदने का कार्य नहीं कर पा रहे हैं तो गरीबों के बीच आपको वस्त्र का दान देना चाहिए।

अपने संपूर्ण कष्टों के निवारण के लिए आपको चाहिए कि आप किसी विद्वान ब्राह्मण से शनि की शांति का उपाय वर्ष में दो बार करायें।

यह वार्षिक राशिफल लग्न राशि के हिसाब से बनाया गया है अतः अगर आप पर शनि की साडेसाती चल रही है तो आपको विशेष सतर्क रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

New Year 2024 Rashifal: मेष राशि का वार्षिक राशिफल, पढ़ें आर्थिक, करियर और स्वास्थ्य राशिफल

New Year 2024 Rashifal: वृष राशि का वार्षिक राशिफल, पढ़ें आर्थिक, करियर और स्वास्थ्य राशिफल

New Year 2024 Rashifal: मिथुन राशि का वार्षिक राशिफल, पढ़ें आर्थिक, करियर और स्वास्थ्य राशिफल

 

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password