यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों के लिए नया ट्विटर हैंडल लांच, ऐसे मिलेगी ऑपरेशन गंगा की सुविधा

यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों के लिए नया ट्विटर हैंडल लांच, ऐसे मिलेगी ऑपरेशन गंगा की सुविधा

नई दिल्ली। युद्धग्रस्त यूक्रेन (War-Torn Ukraine) से भारत देश के नागरिकों को वापस लाने में मदद करने के उद्देश्य से विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक आधिकारिक ट्विटर हैंडल ‘ऑपगंगा हेल्पलाइन’ (OpGanga Helpline) शुरू कर दिया है। बता दें कि यूक्रेन में फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के अभियान को ‘ऑपरेशन गंगा’ (Operation Ganga) नाम दिया गया है। भारत ने रोमानिया, पोलैंड, स्लोवाकिया और हंगरी में 24 घंटे के नियंत्रण कक्ष स्थापित किये हैं जिससे कि यूक्रेन के इन पड़ोसी देशों के जरिये भारतीय नागरिक को निकाला जा सके।

छात्रों की मदद के लिए नया ट्विटर हैंडल लांच

यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्र या उनके परिजन इस ट्विटर हैंडल की मदद से भारत सरकार व यूक्रेन में भारतीय दूतावास से मदद मांग सकते हैं। नई हेल्पलाइन के ट्विटर हैंडल का यूजरनेम @opganga है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार शाम की हुई मीटिंग में यूक्रेन में मौजूद भारतीय छात्रों की सुरक्षा व उनकी वापसी के इंतजामात का जायजा लिया।

इंडिगो भी विमान करेगी संचालित

दूसरी तरफ एयरलाइंस कंपनी इंडिगो ने यूक्रेन से अपने देश के नागरिकों को वापस लाने की कवायद शुरू कर रही है। इंडिगो कंपनी के मुताबिक अब वह बुडापेस्ट और बुखारेस्ट जैसे यूक्रेन के पड़ोसी देशों से अपने विमानों का संचालन करेगी। बताया जा रहा है कि इंडिगो कंपनी के विमान इंस्ताबुल से उड़ान भरेंगे। कंपनी के अनुसार सोमवार को एक विमान बुडापेस्ट के लिए रवाना होगा जो यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर मंगलवार को दिल्ली लौटेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password