New Travelling Guidelines: विदेश आने जाने वाले यात्रियों को करना होगा ये काम, जारी हुई नई गाइडलाईन

New Travelling Guidelines: विदेश आने जाने वाले यात्रियों को करना होगा ये काम, जारी हुई नई गाइडलाईन

guideline

Omicron Guidelines। कोरोना वायरस के नए स्वरूप ‘ओमीक्रोन’ Omicron Variant India के मामले कुछ राज्यों में सामने आने के मद्देनजर मिजोरम सरकार ने इससे निपटने के लिए नए दिशानिर्देश Omicron Guidelines जारी किए हैं। इनके तहत मिजारेम आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए ‘रैपिड एंटीजन’ जांच करना अब अनिवार्य होगा। एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि कोविड-19 प्रबंधन के लिए राज्य स्तर के विशेषज्ञ दल के सुझावों पर गौर करते हुए, मिजोरम सरकार ने अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं।

ये भी पढ़े: Lockdown News: देश में ओमीक्रोन बरपा रहा कहर, क्‍या फिर लगेगा लाॅकडाउन?

ये हैं नए दिशानिर्देश

इन दिशानिर्देशों के अनुसार, मिजोरम आने से पहले New Travelling Guidelines पिछले 14 दिन में अंतरराष्ट्रीय यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति को अनिवार्य रूप से ‘रैपिड एंटीजन’ जांच करानी होगी। इसके साथ ही उनके नमूनें आरटीपीसीआर या ट्रूनैट जांच के लिए भी भेजे जाएंगे, भले ही उनका टीकाकरण हो चुका हों या वे पहले ही आरटीपीसीआर जांच कराकर आए हों। ‘रैपिड एंटीजन’ जांच में यात्री के संक्रमित पाए जाने के बाद, उसे अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए निर्दिष्ट केन्द्र में पृथक रहना होगा या इलाज करना होगा। इसके बाद उसके नमूने जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजे जाएंगे।

दिशानिर्देशों के अनुसार, अगर कोई यात्री पृथक-वास के दौरान संक्रमित पाया गया, तो उसके सम्पर्क में आए सभी लोगों को 14 दिन पृथक रहना होगा और जांच भी करानी होगी। वहीं, अगर यात्री ‘रैपिड एंटीजन’ जांच में संक्रमित Omicron Cases in India नहीं पाया गया और उसमें कोई लक्षण नहीं हो, तब भी उसे उसके क्षेत्र के उपायुक्त से अनुमति लेकर सात दिन के लिए घर पर या निर्दिष्ट केन्द्रों में पृथक रहना होगा। इसके बाद आठवें दिन उसकी आरटीपीसीआर जांच की जाएगी और जांच में संक्रमित नहीं होने की पुष्टि होने के बाद ही वे कहीं बाहर जा सकेंगे।

दिशानिर्देशों के अनुसार, ‘रैपिड एंटीजन’ जांच में संक्रमित नहीं पाए जाने के बाद भी संक्रमण के लक्षण दिखने पर यात्रियों को तुरंत आरटीपीसीआर या ट्रूनैट जांच करानी होगी। उसमें भी संक्रमित नहीं आने पर उन्हें सात दिन घर पर या निर्दिष्ट केन्द्रों में पृथक रहना होगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password