New Rule: 1 जनवरी से डिब्बा बंद उत्पादों को लेकर लागू हुआ नया नियम,

New Rule: 1 जनवरी से डिब्बा बंद उत्पादों को लेकर लागू हुआ नया नियम, उपभोक्ताओं को होगा बड़ा फायदा

new-rule
Share This

New Rule: सरकार की ओर से डिब्बा बंद यानी पैकेजिंग सामानों को लेकर एक नया नियम 1 जनवरी, 2024 से लागू किया गया है। इसके बाद सभी कंपनियों को डिब्बा बंद किए हुए सामानों पर मैन्यूफैक्चरिंग की तिथि के साथ प्रति ईकाई बिक्री मूल्य लिखना होगा।

इस नियम के लागू होने के उपभोक्ताओं को खरीदे जाने वाले उत्पाद के बारे में पहले से ज्यादा जानकारी मिलेगी और वे सही निर्णय ले पाएंगे।

इस नए नियम पर उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने कहा है कि सभी डिब्बा बंद कमोडिटीज पर मैन्यूफेक्चरिंग की तारीख और प्रति इकाई बिक्री मूल्य सोमवार यानी एक जनवरी से लिखना अनिवार्य हो गया है।

संबंधित खबर:

Onion Price Hike: दिवाली से पहले बढ़े प्याज के दाम, ग्राहकों को राहत देने के लिए बफर स्टॉक’ से बढ़ाई बिक्री

अभी तक डिब्बा बंद उत्पादों पर ‘मैन्यूफैक्चरिंग की तारीख’ या ‘आयात की तारीख’ अथवा पैकेजिंग की तारीख प्रकाशित करना वैकल्पिक था।

सरकार ने जारी किया नोटिस

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार, अब कंपनियों(New Rule) के लिए सामान के ‘प्रति इकाई बिक्री मूल्य’ के साथ केवल ‘मैन्यूफैक्चरिंग की तारीख’ प्रकाशित करना अनिवार्य किया गया है।

उपभोक्ता मामलों के सचिव सिंह ने पीटीआई को बताया कि चूंकि पैकेट बंद सामान की बिक्री विभिन्न मात्राओं में की जाती है, ऐसे में महत्वपूर्ण है कि उपभोक्ता डिब्बा बंद सामान की प्रति इकाई बिक्री कीमत से अवगत हों, जिससे  वह सभी जानकारी के साथ सोच-विचार कर वस्तु खरीद सके।

संबंधित खबर:

Edible oil Price : खुशखबरी ! खाने वाले तेलों काआयात बढ़ने से दामों में आएगी गिरावट

मैन्यूफैक्चरिंग(New Rule) की तारीख प्रकाशित होने से उपभोक्ताओं को यह जानने में मदद मिलेगी कि पैक की गई वस्तु कितनी पुरानी है। इससे वे सोच-विचार कर खरीदारी का निर्णय कर सकेंगे।

इसी प्रकार, प्रति इकाई बिक्री मूल्य होने से उपभोक्ताओं के लिए वस्तु की लागत का पता लगाना आसान हो जाएगा।

उदाहरण के लिए 5 किलोग्राम के पैकेट बंद गेहूं के आटे में अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) के साथ प्रति किलो इकाई बिक्री मूल्य भी प्रकाशित होगा।

इसी प्रकार, एक किलो से कम मात्रा वाले डिब्बा बंद उत्पाद के पैकेट पर बिक्री मूल्य प्रति ग्राम होगा। साथ ही उत्पाद की कुल एमआरपी (अधिकतम खुदरा मूल्य) भी होगी।

ये भी पढ़ें:

Chhattisgarh Cabinet: नए साल में छत्तीसगढ़ सरकार की पहली कैबिनेट बैठक, मोदी की गारंटी समेत इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Ayodhya Mandir Murti: मूर्तिकार योगीराज की तराशी मूर्ति अयोध्या के राम मंदिर में होगी विराजमान: येदियुरप्पा

Hit And Run Law: देश के 9 राज्यों में बस-ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल, ठप हुआ ट्रांसपोर्ट सिस्टम; जानें आपके राज्य के हालात

CG New Transport Law: हड़ताल पर सख्त हुई साय सरकार, CM ने दिए सभी कलेक्टरों को निर्देश- पेट्रोल-डीजल, LPG की सप्लाई रुकी तो होगा एक्शन

02 Jan 2024 Rashifal: आज मिथुन राशि वालों के लिए बन रहा ये शुभ संयोग, जानें क्या कहती है आपकी राशि

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password