New Laws Of Cricket: क्रिकेट के नियमों में हुए कई बड़े बदलाव, बॉल पर थूक नहीं लगा पाएंगे क्रिकेटर

New Laws Of Cricket: क्रिकेट के नियमों में हुए कई बड़े बदलाव, बॉल पर थूक नहीं लगा पाएंगे क्रिकेटर

दुबई। क्रिकेट के कई नियमों में एमसीसी ने बदलाव कर दिए गए हैं। मांकडिंग (Mankading Rule) पहले मांकडिंग लॉ-41 (अनफेयर प्ले) के अधीन आता था। लेकिन अब इसे लॉ-38 (रन-आउट) में मूव कर दिया है। अब इसे अनफेयर प्ले नहीं माना जाएगा।

इसके साथ ही क्रिकेट के दूसरे नियम भी बदल दिए गए हैं। अब से अगर ओवर की शुरुआती 5 गेंदों में बल्लेबाज कैच आउट हो जाता है तो नया बल्लेबाज स्ट्राइक लेगा। वहीं बल्लेबाज दूसरे बल्लेबाज को क्रॉस भी कर लेता है तब भी नया बल्लेबाज ही स्ट्राइक लेगा। इसके साथ ही अगर ओवर की आखिरी गेंद पर विकेट गिरता है तो दूसरे छोर का बल्लेबाज अगली ओवर की पहली गेंद पर स्ट्राइक लेगा।

एमसीसी (MCC) के कानून प्रबंधक फ्रेजर स्टीवर्ट ने कहा, ‘क्रिकेट के नियमों के 2017 कोड के पब्लिकेशन के बाद से, खेल कई मायनों में बदल गया है। 2019 में प्रकाशित उस कोड का दूसरा संस्करण ज्यादातर स्पष्टीकरण और मामूली संशोधन था, लेकिन 2022 कोड कुछ बड़े बदलाव करता है, जिस तरह से हम क्रिकेट के बारे में बात करते हैं, जिस तरह से इसे खेला जाता है।’

कोरोना के बाद से गेंद पर थूक लगाना बैन है। इस समय गेंदबाज गेंद को चमकाने के लिए सिर्फ पसीने का इस्तेमाल कर सकते हैं। गेंद पर थूक नहीं लगाने का नियम अस्थाई तौर पर बंद था, वहीं अब इसे स्थाई किया जा रहा है। जिसके तहत थूक का उपयोग उसी तरह का माना जाएगा जैसा गेंद की स्थिति को बदलने के किसी अन्य अनुचित तरीके को माना जाता है।

ये सभी नियम इस साल एक अक्टूबर से लागू होंगे। प्रवक्ता ने स्पष्ट किया, ‘मूल रूप से यह आईसीसी और अन्य बोर्डों पर निर्भर करता है कि इन्हें अपनी प्रतियोगिताओं के लिए अपनाया जाता है या नहीं। ये कानून सभी क्रिकेट को कवर करते हैं- मनोरंजक खेल से ऊपर तक।’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password