New Delhi : बाबासाहेब आंबेडकर पर आधारित नाटक का मंचन भव्य पैमाने पर होगा : सिसोदिया -



New Delhi : बाबासाहेब आंबेडकर पर आधारित नाटक का मंचन भव्य पैमाने पर होगा : सिसोदिया

नई दिल्ली। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बृहस्पतिवार को कहा कि बाबासाहेब भीम राव आंबेडकर पर आगामी नाटक उनके संघर्ष की कहानी बताने और दूसरों को प्रेरित करने के लिए यहां ‘‘भव्य पैमाने’’ पर आयोजित किया जाएगा और इस दौरान कोविड-19 के सभी नियमों का पालन किया जाएगा। संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने संगीतमय नाटक के मुख्य अभिनेता रोहित रॉय का भी परिचय कराया, जिन्होंने कहा कि आंबेडकर जैसी शख्सियत की भूमिका को निभाने का अवसर मिलना उनके लिए सबसे बड़ी उपलब्धि है। सिसोदिया ने कहा, ‘‘यह कार्यक्रम पांच जनवरी से शुरू होगा और 50 शो दिल्ली में आयोजित किए जाएंगे।

हॉल बहुत बड़ा है लेकिन फिर भी सीमित सीटें होंगी

एक दिन में दो शो शाम पांच बजे और रात आठ बजे होंगे। पश्चिमी संगीत, ब्रॉडवे शैली में बड़े स्थान पर इसका आयोजन किया जाएगा।’’ उपमुख्यमंत्री ने दावा किया कि यह शो देश में एक प्रमुख शख्सियत पर अपनी तरह का शायद ‘‘सबसे बड़ा’’ कार्यक्रम होगा। कोविड की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर कार्यक्रम के आयोजन के बारे में पूछे जाने पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा मानदंडों के अनुसार, थिएटर और सिनेमा हॉल संचालित किए जा रहे हैं और ‘‘हालात के हिसाब से हम फैसला करेंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 संबंधी सभी नियमों का पालन होगा। शो फ्री होगा, लेकिन ऑनलाइन प्री-बुकिंग करानी होगी, उसके लिए भी हम आज ही नंबर जारी कर रहे हैं, या फिर कार्यक्रम की वेबसाइट पर बुकिंग करा सकते हैं। हॉल बहुत बड़ा है लेकिन फिर भी सीमित सीटें होंगी, इसलिए बुकिंग करानी पड़ेगी।

लोगों के लिए प्रवेश मुफ्त होगा

’’ ‘स्वाभिमान’ धारावाहिक से चर्चित टीवी और फिल्म अभिनेता रोहित रॉय ने कहा, ‘‘मैंने बाबासाहेब आंबेडकर जैसी बड़ी शख्सियत की भूमिका निभाने की पूरी कोशिश की है और मैं उनकी विरासत के बारे में इतना गहराई से नहीं जानता था। मुझे उम्मीद है कि लोग आएंगे और शो देखेंगे।’’ आंबेडकर को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि देते हुए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हाल में कहा था कि नाटक का मंचन अंतरराष्ट्रीय स्तर के प्रसिद्ध अभिनेताओं द्वारा किया जाएगा। केजरीवाल कहा था कि 50 शो होंगे और लोगों के लिए प्रवेश मुफ्त होगा।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password