New Delhi: दिल्ली विधानसभा में मिली रहस्यमयी सुरंग, अंग्रेजों ने इसका इस्तेमाल स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी घर तक ले जाने के लिए किया था!

New Delhi

नई दिल्ली। दिल्ली विधान सभा में एक सुरंग मिली है। यह सुरंग विधानसभा से लाल किले तक जाती है। इसकी जानकारी दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष राम निवास गोयल ने गुरूवार को दी। हालांकि, इसके इतिहास के बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है। लेकिन ऐसा माना जा रहा है कि अग्रेजों द्वारा इसका इस्तमाल स्वतंत्राता सेनानियों को स्थानांतरित करने के किया जाता था। ताकि प्रतिशोध से बचा जा सके।

फांसी घर तक ले जाने के लिए किया जाता था सुरंग का इस्तेमाल

राम निवास गोयल ने बताया कि सुरंग कहां से निकली है उसकी पहचान करने में हम कामयाब रहे हैं, लेकिन आगे नहीं खोदेंगे। जल्द ही हम इसे फिर से तैयार करेंगे और इसे जनता के लिए उपलब्ध कराएंगे। उम्मीद है कि अगले साल 15 अगस्त तक जीर्णोद्धार का काम हो जाएगा। स्पीकर ने संभावना जताई है कि इस सुरंग का इस्तेमाल लाल किले में फांसी घर तक स्वतंत्रता सेनानियों को ले जान के लिए किया जाता था। अंग्रेजों ने यह सुरंग भारतीय लोगों के विरोध की डर से बनाए थे।

जनता के लिए खोली जाएगी सुरंग

जानकारी के अनुसार, इस सुरंग को पर्यटन स्थल के रुप में विकसित किया जाएगा। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगले साल तक आम जनता भी इस सुरंग को देख सकेगी। स्पीकर ने बताया कि अब इस सुरंग का जीर्णोद्धार किया जाएगा। इस सुरंग का आकार ज्यादा चौड़ा नही है लेकिन इतना स्पेस जरुर है कि इसमें घुसकर आराम से कोई भी आ और जा सकता है।

अंग्रेजों की हरकतें सामने आईं

गौरतलब है कि दिल्ली के लाल किले के अंदर अंग्रेजों ने फांसी घर बनाया था। यहां पर स्वतंत्रता सेनानियों को फांसी दी जाती थी। स्वतंत्रता सेनानियों को सजा देने और आम जनता का विरोध झेलने से बचने के लिए इस सुरंग को बनाया गया होगा। ताकि कोई देख न सके और गोपनीय तरीके से काम किया जा सके। कई साल बीत जीने के बाद अब एक बार फिर से अंग्रेजों की हरकतें सामने आई हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अंग्रेजों ने भारतीयों को किस तरह सताया।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password