New Born Baby Name Choosing Tips : आने वाला है मेहमान, नाम चुनने में हैं कंफ्यूज, अपनाएं ये खास टिप्स

New Born Baby Name Choosing Tips : आने वाला है मेहमान, नाम चुनने में हैं कंफ्यूज, अपनाएं ये खास टिप्स

नई दिल्ली। एक शादीशुदा जोड़े की जिंदगी New Born Baby Name Choosing Tips : तब पूरी मानी जाती है जब उनके baby name घर एक नन्हा मेहमान nanha mehman आता है। एक महिला तब पूरी grah nakshatra मानी जाती है जब lifestyle news वो मां बनती है। ऐसे में उनकी जिंदगी को पूरा करने वाले नन्हें—मुन्ने की जब नामकरण की बात आती है तो हम कंफ्यूज हो जाते हैं। वो इसलिए क्योंकि हम चाहते हैं उनका नाम खास हो। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी टिप्स जिन्हें अपना कर आप बड़ी ही आसानी से अपने बच्चे का नामकरण कर पाएंगे।

आप भी अपनाएं ये खास टिप्स —

सबसे पहले बच्‍चे का नामकरण करने के पहले बच्‍चे के गोत्र और नक्षत्र के बारे में किसी अच्छे पुरोहित से सलाह ले लें। वास्‍तु शास्‍त्र के मुताब‍िक बच्‍चे का नाम का असर बच्‍चे पर भी पड़ता है।

बच्चों के नाम रखते समय लोगों से सलाह लें जो पैरेंट्स बन चुके हैं। क्योंकि वे आपको अच्छी सलाह देंगे। क्योंकि वे इस प्रक्रिया से गुजर चुके हैं।

नामकरण करते समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि आप जो नाम रख रहे हैं उसक कोई मतलब हो। बिना मतलब वाले नाम को रखने का कोई मतलब नहीं है। यानि आपको ऐसा नाम रखने से बचें ज‍िसका कोई अच्‍छा अर्थ न हो।

आपको हमेशा छोटे नामों का चुनना है। बड़े और लंबे नामों का चयन करने से बचें। ताकि उसके उच्चारण में गलती न हो। साथ ही बड़े ही आसानी से उसका नाम लिया जा सके।

ऐसे नामों का चयन करने से बचें। जिसे सुनकर लोग हंसी का पात्र बनाएं। ये चीजें बच्चों को बड़े होकर दिक्कत दे सकती हैं।

अक्सर ऐसा होता है जब कुछ लोग बच्‍चों का एक से अधिक नाम रखते हैं। जबकि ये गलत है। हमेशा इस बात की कोशिश करें कि बच्‍चे के ल‍िए एक ही नाम हो। जो उसके साथ जिंदगी भर जुड़ा रहे।

अगर आपको लोगों से मदद नहीं मिल पा रही है तो इसके लिए इंटरनेट की मदद ली जा सकती है। आप देखेंगे आपके द्वारा खोले जा रहे शब्द से संबंधित लाखों नाम और उनके पर्यायवाची अर्थ के साथ आपको म‍िल जाएंगे।

कोई भी अच्छा नाम नहीं मिल पाने की कंडीशन में आप उसके लिए ऐसे व्यक्ति का नाम दिया जा सकता है जो आपका अच्छा दोस्त या फैमिली मेंबर हो।

अगर आप चाहे तो इसके लिए किताबों का सहारा लिया जा सकता है। आजकल तो कई नर्स‍िंग होम भी सभी पैरेंट्स को किबात देती हैं। जिसमें बच्चों के नाम अर्थ सहित दिए होते हैं।

आपने देखा होगा कभी—कभी कोई व्‍यक्‍त‍ि इसल‍िए भी याद रह जाता है क्‍योंक‍ि उसका नाम भी खास होता है। ऐसे में आप भी अपने बच्‍चे के ल‍िए एक ऐसे नाम का चयन करें जो बाक‍ियों से अलग हो।

अगर आप संयुक्त फैमिली में हैं। तो आप ऑनलाइन वोट‍िंग भी करवा सकते हैं। ऐसे में नामकरण में परिवार की पसंद भी सामने आ जाएगी। साथ ही नाम चुनने में भी आसानी होगी।

इन कंडीशन में भी नाम पसंद न आने पर एक्सपर्ट की मदद ली जा सकती है। कई बार अपने नजदीकी भी ऐसे नाम सुझाते हैं जिन्हें आपने कभी सोचा भी नहीं होता।

 Baby Name : नए साल पर नन्हें मेहमान की दस्तक! ये नाम हो सकते हैं खास, डॉयरी में कर लें नोट

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password