New Aircraft B-250 :नया विमान B- 250 में परिवार के संग आज तिरुपति जाएंगे CM शिवराज

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान मध्यप्रदेश सरकार के नए विमान एयरकिंग बी-250 (New Aircraft B-250) से पहली यात्रा तिरुपति बालाजी की करेंगे। शिवराज सिंह चौहान परिवार के साथ आज रात आठ बजे तिरुपति के लिए रवाना होंगे। सीएम उपचुनाव में मिली शानदार जीत के बाद अपने परिवार के साथ तिरुपति बालाजी के मंदिर में जाकर भगवान वेंकटेश की पूजा अर्चना करेंगे।

मध्य प्रदेश सरकार ने 60 करोड़ रुपए की कीमत से नया विमान एयरकिंग बी-250 खरीदा है,जिसमें पहली उड़ान सीएम शिवराज सिंह चौहान परिवार के साथ तिरुपति बालाजी के लिए भरेंगे। 60 करोड़ रुपए की कीमत का एयरकिंग बी-250 विमान अगस्त के महीने में भोपाल पहुंचा था और तब से स्टेट हैंगर में खड़ा हुआ था एयरकिंग बी-250 विमान 7 सीटर विमान है और प्रदेश की सभी हवाई पट्टियों पर लैंड कर सकता है।

35 हजार फीट तक उड़ान भर सकेगा नया विमान
नए विमान एयरकिंग बी-250 की ये खासियत है कि इसमें ग्लास कॉकपिट है। आधुनिक फ्लाइट मैनेजमेंट सिस्टम है। यह पायलट के लिए ज्यादा सुविधाजनक है। इसी के साथ इसमें आटो पायलट मोड भी उड़ान के दौरान तकनीकी रूप से सफर को पिछले विमान की तुलना में ज्यादा सुरक्षित बनाता है। इसकी लंबाई 43 फीट 10 इंच है। वजन करीब 5 हजार 700 किलो है। यह 35 हजार फीट की ऊंचाई तक जाने की क्षमता रखता है।

ये है खसियत
जानकारी के अनुसार यह विमान प्रदेश के किसी भी हवाई पट्टी पर लैंडिंग कर सकेगा। लगभग 60 करोड़ की लागत से बने इस एडवांस सेफ्टी फीचर विमान में कई तरह की खासियत है।

– विमान की लंबाई 43 फुट 10 इंच
– ऊंचाई 14 फीट 10 इंच
– बिंग स्पान 57 फीट 11 इंच
– विंग एरिया 310 वर्ग फीट
– व्हील बेस 14 फीट 11 इंच
– वजन 5 हजार 700 किलो है।
– इस विमान का इंटीरियर बहुत ही शानदार है।
– इसे दुनिया का बेहतरीन बिजनेस क्लास विमान माना जाता है।
– इंजन इंडिकेटिंग एंड क्रू अलर्ट सिस्टम
– ऑटोमेटिक फ्लाइट गाइडेंस सिस्टम
– ट्रैफिक अलर्ट और भिड़ने की स्थिति से आगाह कर सकता है।
– डुअल नेविगेशन एंड कम्युनिकेशन रेडियो
– 867 मीटर के रनवे में लैंडिंग कर सकता है।
– इसमें एक साथ 7 लोग बैठ सकते हैं।

इस विमान से जल्दी पहुंचा जा सकेगा
मध्यप्रदेश का यह विमान सभी हवाई पट्टी पर आसानी से उतर सकेगा। इसका लाभ यह होगा की विशेष परिस्थितियों में संबंधित स्थानों पर हेलीकॉप्टर के मुकाबले इस विमान से जल्दी पहुंचा जा सकेगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password