NEET-UG Exam 2022: 2 अप्रैल से शुरू होगी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

neet

NEET-UG Exam 2022:  देशभर में परीक्षाओं का दौर जहां जारी है वहीं पर हाल ही में नीट (NEET-UG Exam) को लेकर ताजा अपडेट सामने आई है जहां पर जल्द ही 17 जुलाई को होने वाली परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्र‍िया 2 अप्रैल से शुरू हो जाएंगी। बताया जा रहा है कि, इसे लेकर NTA जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर सकता है।

NTA  अधिकारियों ने जारी किया बयान

इस सूचना की जानकारी देते हुए NTA के अधिकारियों ने बताया कि, NEET 2022 परीक्षा की तारीख को अंतिम रूप दे दिया गया है और इसका नोटिफिकेशन आज onneet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा। प्राप्त जानकारी के अनुसार नीट 2022 परीक्षा की तारिख 17 जुलाई निर्धारित की गई है। मेडिकल और डेंटल अंडर ग्रेजुएट प्रवेश परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन 2 अप्रैल से शुरू होगा। बताया जा रहा है कि, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आगामी 2 अप्रैल से शुरू होकर 7 मई तक जारी रहेगा। इसके बाद पांच दिनों के लिए करेक्‍शन विंडो खोली जाएगी। छात्रों को सलाह दी गई है कि वे आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर नजर बनाए रखें।

इस पेटर्न में होगी परीक्षा

आपको बताते चलें कि, नीट के यूजी परीक्षा के लिए पेटर्न की बात की जाए तो, यह परीक्षा एक ही दिन आयोजित होगी और यह पेन-पेपर आधारित होगी। रिपोर्ट के मुताबिक, इसे 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। इनमें अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू शामिल हैं, जो पूरे भारत में उपलब्ध होगी। इनके अलावा, संबंधित क्षेत्रीय सेंटरों पर 10 क्षेत्रीय भाषाओं- असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगु में भी परीक्षा आयोजित की जाएगी।

परीक्षा में क्या है पात्रता

आपको बताते चलें कि, आगामी नीट परीक्षा के लिए 31 दिसंबर, 2022 तक 17 साल की आयु पूरी करने वाले या पूर्ण करने वाले सभी छात्र परीक्षा में बैठने के योग्य माने जाएगे। पिछले बार की परीक्षा को लेकर बात करें तो, साल 2021 में 16,14,777 उम्‍मीदवारों ने नीट-यूजी परीक्षा (NEET-UG exam) के लिए रजिस्ट्रेशन किया था, जिसमें से 95.6 फीसदी छात्र परीक्षा के लिए उपस्‍थ‍ित हुए थे।

‘ऑल इंडिया कोटा मॉप-अप’काउंसिलिंग होगी रद्द

आपको बताते चलें कि, सुप्रीम कोर्ट ने 146 से अधिक नयी सीट पर ‘‘विसंगतियों को दुरुस्त करने’’ के लिए नीट-पीजी 2021-22 दाखिलों के लिए ‘ऑल इंडिया कोटा मॉप-अप’ चरण की काउंसिलिंग बृहस्पतिवार को रद्द कर दी। ये 146 सीट उम्मीदवारों के लिए पिछले दौर की काउंसलिंग में उपलब्ध नहीं थीं और उनके पास इन सीटों में भाग लेने का कोई अवसर नहीं था। न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति बेला एम. त्रिवेदी की पीठ ने 146 नयी सीट पर काउंसिलिंग के लिए विशेष चरण आयोजित करने और दूसरे चरण में अखिल भारतीय कोटा (एआईक्यू) या राज्य कोटा में शामिल होने वाले छात्रों को इसमें भाग लेने की अनुमति दी।

72 घंटे के भीतर प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश

बता दें कि, सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) को 24 घंटे के भीतर छात्रों से विकल्प आमंत्रित करने और विकल्प मिलने के बाद 72 घंटे के भीतर प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश दिया। पीठ ने स्पष्ट किया कि संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत उसके न्यायाधिकार क्षेत्र का इस्तेमाल करते हुए सभी निर्देश दिए गए हैं। उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को केंद्र को नीट-पीजी 2021-22 काउंसलिंग के ‘मॉप-अप राउंड’ में बृहस्पतिवार तक यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया था और स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (डीजीएचएस) से उन मुद्दों पर पुनर्विचार करने को कहा था, जिनमें 146 नयी सीट जोड़ने का फैसला भी शामिल है।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password