NEET PG Counselling 2022: नीट के परीक्षार्थी ध्यान दें ! आज से मिलेगा अपने मनपसंद कोर्सेज और कॉलेज चुनने का मौका, जानें गाइडलाइंस

NEET PG Counselling 2022: नीट के परीक्षार्थी ध्यान दें ! आज से मिलेगा अपने मनपसंद कोर्सेज और कॉलेज चुनने का मौका, जानें गाइडलाइंस

नई दिल्ली। NEET PG Counselling: नीट के परीक्षार्थियों के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट-पोस्टग्रेजुएट (NEET-PG) काउंसलिंग 2022 में आज से छात्रों के लिए च्वाइस फिलिंग प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है। जिसमें आज से छात्र मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) की वेबसाइट के जरिए अपने कोर्सेज और कॉलेज के ऑप्शन फिल कर सकते है।

 

जानें काउंसलिंग का पूरा शेड्यूल

आपको बताते चलें कि, एमसीसी NEET PG Counselling के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों को अपने ऑप्शन फिल करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in के पोर्टल पर जाकर लॉगिन करना होगा। जिसमें लॉग इन करने के लिए छात्रों को अपने आईडी, पासवर्ड जैसी जानकारियों को देना होगा। इसके अलावा हम आपको शेड्यूल के बारे में बताते चले तो, उम्मीदवारों को 25 सितंबर रात 11.55 बजे तक अपने च्वाइस फिल करने का ऑप्शन होगा. वहीं, च्वाइस को लॉक करने के लिए उम्मीदवारों के पास दोपहर 3 बजे से लेकर रात 11.55 बजे तक का वक्त होगा. नीट पीजी काउंसलिंग की शुरुआत हो गई है और ये 23 सितंबर को दोपहर 12 बजे तक समाप्त होने वाली है. नीट पीजी काउंसलिंग कई राउंड में की जाएगी और उम्मीदवारों को उनके द्वारा भरी गई च्वाइस और सीट की उपलब्धता के आधार पर सीटें अलॉट की जाएंगी। यहां पर बताते चले कि, इस प्रक्रिया के बाद नीट पीजी काउंसलिंग की पहले राउंड की सीट अलॉटमेंट 28 सितंबर 2022 को जारी की जाएगी और जिन उम्मीदवारों को पहले राउंड के तहत सीटें अलॉट की जाएंगी. उन्हें 29 सितंबर से 4 अक्टूबर 2022 तक आगे की ज्वाइनिंग और रिपोर्टिंग के लिए जाना होगा।

 

इन गाइडलाइंस का रखें ध्यान

  • उम्मीदवारों के पास 30 से 40 ऑप्शन चुनने का विकल्प होगा.
  • उम्मीदवारों द्वारा भरे गए च्वाइस के आधार पर सीट अलॉटमेंट होगा. इसलिए च्वाइस फिलिंग को वरीयता क्रम में होने चाहिए
  • उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि NEET PG काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन के दौरान भरी गई सभी जानकारी सही और तथ्यात्मक है.
  • अगर उम्मीदवार अपने प्रेफरेंस को लॉक नहीं करते हैं, तो ये ऑटोमैटिक तरीके से लॉक हो जाएगा और वे इसमें बदलाव नहीं कर पाएंगे.
  • नई च्वाइस फिलिंग नीट पीजी काउंसलिंग राउंड 1 और 2 के साथ-साथ मॉप-अप राउंड काउंसलिंग में भी उपलब्ध होगी.

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password