देहरादून, ऋषिकेश में करीब 200 पक्षी मृत मिले

देहरादून, 11 जनवरी (भाषा) देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू के खतरे के बीच उत्तराखंड के देहरादून और ऋषिकेश में कई कौओं समेत करीब 200 पक्षी मृत मिले हैं ।

देहरादून के अलग-अलग हिस्सों में 165 पक्षी मृत मिले हैं, जिनमें से अकेले भंडारी बाग क्षेत्र में 121 कौए मृत पाए गए हैं ।

वन प्रभागीय अधिकारी राजीव धीमान ने बताया कि देहरादून में मृत मिले पक्षियों में से 162 कौए, दो कबूतर और एक अन्य पक्षी है ।

मुख्य वन्यजीव प्रतिपालक जे एस सुहाग ने बताया कि पक्षियों की मौत की वजह जानने के लिए उनके नमूने उत्तर प्रदेश के बरेली स्थित भारतीय पशुचिकित्सा अनुसंधान संस्थान भेजे गए हैं ।

ऋषिकेश और उसके आस पास भी विभिन्न स्थानों पर 30 से ज्यादा पक्षी मृत मिले हैं, जिससे शहर में बर्ड फ्लू की दहशत फैल गई है ।

ऋषिकेश के राजकीय पशु चिकित्सक राजेश रतूड़ी ने बताया कि एम्स ऋषिकेश के परिसर में 28 कौओं एवं एक कबूतर तथा बीस बीघा इलाके में एक पक्षी तथा रायवाला रेलवे स्टेशन में दो पक्षी मृत मिले हैं ।

उन्होंने बताया कि मृत पक्षियों के नमूने संकलित करके सम्बन्धित वन क्षेत्राधिकारियों को जांच के लिए भेज दिए गए हैं।

उत्तराखंड के एक बड़े पर्यटक स्थल ऋषिकेश में बर्ड फ्लू की आशंका के चलते ऋषिकेश नगर निगम भी सतर्क हो गया है।

ऋषिकेश के नगर आयुक्त नरेन्द्र सिंह क्विरियाल ने बताया कि निगम क्षेत्र में जनस्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सभी वैधानिक उपाय अमल में लाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि यदि जरूरी हुआ तो निगम क्षेत्र में पक्षियों के मांस एवं अंडों की बिक्री पर जनहित में अस्थायी रोक पर विचार किया जा सकता है।

भाषा दीप्ति सिम्मी

सिम्मी

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password