Navratri 2022 : मां दुर्गा के हवन में किस आकार का हवन कुंड करना चाहिए उपयोग, चोकोर, त्रिकोण या फिर गोल

Navratri 2022 : मां दुर्गा के हवन में किस आकार का हवन कुंड करना चाहिए उपयोग, चोकोर, त्रिकोण या फिर गोल

नई दिल्ली। नवरात्रि 26 सितंबर से Navratri 2022  शुरू हो रहे हैं। नवरात्रि में नौ havan kund दिनों का बड़ा महत्व होता है। shardiya navratri 2022 भक्त पूरे विधि विधान से माता रानी astrology को प्रसन्न करने में लग जाते हैं। तरह-तरह के उपाय करके मां को प्रसन्न किया जाता है। घरों में हवन भी किया जाता है। पर क्या आप जानते हैं नवरात्रि में हवन करने के क्या नियम है। मां दुर्गा के हवन में किस आकार का हवन कुंड उपयोग करना चाहिए। अगर आप भी हवन कुंड खरीदने की तैयारी कर रहे हैं या हवन कुंड खरीदने जा रहे हैं तो खरीदने से पहले आप जान लें कि कौन हवन कुंड आपको शुभ फल प्रदान कर मां दुर्गा की कृपा दृष्टि बरसाएगा।

कितने आकार के होते हैं हवन कुंड –

ज्योतिषाचार्यो के अनुसार किसी भी पूजा को तब तक पूर्ण नहीं माना जाता जब तक हवन नहीं किया जाता है। जी हां अगर आप भी मां दुर्गा की उपासना में लगने वाले हैं तो आपको पता होना चाहिए कि हवन कुंड कई तरह होते हैं। बाजार में चोकोर, त्रिकोण, गोल, षठकोण आदि आकार के होते हैं।

मां दुर्गा के हवन में किस आकार का हवन कुंड होना चाहिए –
ज्योतिषाचार्य पंडित राम गोविंद शास्त्री के अनुसार नवरात्रि में अगर आप घरों में हवन कर रहे हैं तो आपको त्रिकोण आकार का हवन कुंड उपयोग करना चाहिए। इसके पीछे भी एक वजह हैं। देवी के तीन रूपों में श्री महाकाली, श्री महालक्ष्मी और श्री महा सरस्वती को सर्वोपरी माना गया है।

किन चीजों से करना चाहिए हवन –
माता रानी के हवन में मुख्य रूप से गूगल, कमल घटा, घी का उपयोग जरूर करना चाहिए। ज्योतिषाचार्य के अनुसार मां दुर्गा का जब भी हवन करें तो उनके लिए खीर, घी का हवन बेहद शुभ माना जाता है। अगर गाय के शुद्ध घी से हवन किया जाए तो इससे सभी देवता तृप्त हो जाते हैं। आहूति देते समय सभी नौ देवियों के नाम की आहूति तो देना ही चाहिए। साथ ही 108 बार नर्वाण मंत्र के साथ हवन जरूर करना चाहिए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password