Navratri 2020: भक्त कर सकेंगे माता के दर्शन, खुलेंगे मां के सभी दरबार

Navratri 2020, भोपाल: नवरात्रि (Navratri) को लेकर श्रद्धालुओं के लिए एक अच्छी खबर हैं। मध्य प्रदेश में कोरोना गाइड (Corona Guideline) के तहत प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने सभी माता के मंदिरों को खोलने की अनुमति दे दी है। हालांकि इस दौरान मंदिर प्रबंध समिति और व्यवस्थापक को ही कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराने की जिम्मेदारी दी गई है।

200 से ज्यादा लोग एक साथ नहीं कर सकते दर्शन

दरअसल 17 अक्टूबर नवरात्रि (Navratri) शुरू हो रही है। नवरात्रि में माता के दरबार खोलने को लेकर भक्तों में संशय बना हुआ था। जिसे बुधवार को प्रदेश सरकार ने साफ कर दिया। प्रदेश सरकार ने सभी माता-मंदिर (Mata Mandir) को खोलने की अनुमति देते हुए कोरोना प्रोटोकॉल (Corona Protocol) का सख्ती से पालन करने के निर्देश दिए हैं। इसी के साथ मंदिर प्रांगण और हॉल में 200 से लोगों को एक साथ इकट्ठे नहीं होने की भी हिदायत दी है।  साथ ही उन्होंने जनता से कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने की भी अपील की।

ये हैं शर्तें

सभी माता मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या निर्धारित होगी। इसके साथ मंदिर के गर्भ गृह में भी भीड़ इकट्ठी नहीं हो सकती है। कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती पालन कराने की जिम्मेदारी मंदिर प्रबंध समिति और व्यवस्थापक की होगी। मंदिर प्रांगण कितना भी बड़ा हो 200 से ज्यादा लोग एक साथ इकट्ठे नहीं हो सकते। सभी श्रद्धालुओं को मास्क लगाना अनिवार्य होगा। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। भंडारा और गरबा का आयोजनों पर पाबंदी जारी रहेगी।

कुछ दिन पहले मंदिर समितियों ने भी की थी बैठक

गौरतलब है कि, छह दिन पहले ही सलकनपुर मंदिर प्रबंध समिति ने बैठक कर फैसला लिया था कि कोरोना संकट के बीच नवरात्र में भी मंदिर श्रद्धालुओं के लिए बंद रहेंगे। उन्होंने यह भी बताया था कि, यह फैसला आम सहमति से लिया जा रहा है। क्यों कि नवरात्री के दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु माता के मंदिरों में पहुंचते हैं। इसी तरह चामुंडा देवी मंदिर देवास में भी मंदिर खुले रखने का फैसला किया था। इसके साथ ही भंडारे और गरबा जैसे आयोजनों पर पाबंदी रखी थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password