Navratri 2020: नई गाइड लाइन जारी, श्रद्धालु ऑनलाइन आरती और पूजा में हो सकेंगे शामिल

 रायपुर, Navratri 2020 : नवरात्रि (Navratri) को लेकर प्रशासन ने नई गाइडलाइन (Navratri Guidelines) जारी कर दी है। इस गाइड लाइन के तहत रायपुर के मुख्य स्थलों पर देवी प्रतिमाएं विराजित नहीं की जाएंगी। कोरोना संकट (Corona) को देखते हुए इस बार घट स्थापना करने का ही निर्णय लिया गया है।

अगले 17 अक्टूबर से नवरात्रि शुरू हो रही है। कोरोना संक्रमण के चलते चैत्र नवरात्रि (Navratri 2020) की तरह इस बार नवरात्रि फीकी रहने वाली है। प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार रायपुर में दुर्गा उत्सव के दौरान कोई मेला (Fair ban) नहीं लगेगा और ही दुर्गा प्रतिमा विराजित की जाएंगी।

मूर्तिकारों की बढ़ी मुश्किलें

नवरात्रि गाइड लाइन (Raipur Navratri Guidelines) का असर सबसे ज्यादा मूर्तिकारों पर पड़ा है। एक ओर कोरोना की मार और दूसरी तरफ प्रशासन द्वारा गाइड लाइन ने मूर्तिकारों की दिक्कतें बढ़ा दी हैं। शहर के मूर्तिकारों ने दुर्गा प्रतिमा तैयार कर ली थी। उन्हें उम्मीद था कि लोग इस बार भी दुर्गा प्रतिमा विराजित करेंगे। लेकिन कोरोना के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए जिला प्रशासन नें दुर्गा प्रतिमा बिठाने पर रोक लगा दी है।

दुर्गा उत्सव (Durga Utsav) रहेगा फीका

कोरोना संकट के कारण चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की तरह इस बार भी नवरात्रि फीकी रहने वाली है। शहर में बढ़ रहे कोरोना को देखते हुए, ज्यादातर समितियां मूर्ति स्थापना के पक्ष में नहीं हैं। समिति के पदाधिकारी की माने तो इस बार कोई आयोजन नहीं होगा। सिर्फ पुजारी ही पूजा करेंगे, बाकी किसी भी अन्य लोगों को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

श्रद्धालु ऑनलाइन (Online) होंगे दुर्गा आरती में शामिल

श्रद्धालु के लिए मंदिर की एक वेबसाइट बनाई जाएगी। जिसके माध्यम से भक्त मां दुर्गा की आरती (Durga Arti) और पूजा देख सकेंगे। साथ ही सोशल मीडिया (Social media) पर भी आरती और पूजा का सीधा प्रसारण होगा। जिसमें श्रद्धालु ऑनलाइन (Online) शामिल हो सकते हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password