National Voters' Day 2021: ई-वोटर आईडी के बाद अब ई-वोटिंग की तैयारी, जानें कैसे डाउनलोड करें डिजिटल वोटर आईडी कार्ड?

National Voters’ Day 2021: ई-वोटर आईडी के बाद अब ई-वोटिंग की तैयारी, जानें कैसे डाउनलोड करें डिजिटल वोटर आईडी कार्ड?

National Voters' Day 2021

नई दिल्ली। सरकार ने मतदाता पहचान पत्र के इलेक्ट्रॉनिक वर्जन यानी इलेक्ट्रॉनिक इलेक्टोरल फोटो पहचान पत्र (Electronic electoral photo identity card) की शुरूआत की है। अब लोगो को आईडी कार्ड की हार्ड कॉपी साथ रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। सरकार द्वारा जारी किए गए इस नियम के बाद अब मतदाता अपने मोबाइल फोन या कंप्यूटर पर वोटर कार्ड के सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर के रख सकता है। कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने इस कार्ड को 25 जनवरी यानी कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस (National Voters Day) के मौके पर जारी करते हुए कहा कि अब भारत के नागरिक आधार कार्ड जैसे ही इसे डिजिटल वोटर आईडी कार्ड के तरह यूज कर सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की यह कार्ड कैसे काम करता है और इसे कैसे डाउनलोड कर सकते हैं।

ऐेसे कैरें डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड
डिजिटल वोटर आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आवेदक को voterportal.eci.gov.in पर जा कर खुद को रजिस्टर करना होगा। जब आप रजिस्टर कर लेंगे इसके बाद आपको लॉग इन करना होगा। लॉग इन के बाद आपको EPIC नंबर या फार्म रेफरेंस नंबर डालना होगा। जब आप सभी चीजों को पूरा कर लेगें तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। जिसे वेबपोर्टल पर आप डालेंगे। इसके बाद आपके सामने कई विकल्प दिखेंगे। इन्हीं विकल्पों में से एक विकल्प होगा Download e-EPIC का, जहां से आप डिजिटल वोटर आईडी को पीडीएफ फॉरमेंट में डाउनलोड कर सकते हैं। अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत है तो आप टॉल फ्री नंबर 1950 पर संपर्क कर सकते हैं।

इस कारण से जारी किया गया डिजिटल वोटर आईडी
ये कार्ड भी आधार कार्ड, पैन कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस की तरह ही डिजिटल मोड में होगा। इसका इस्तेमान भी आप चुनाव के समय पोलिंग एजेंट को देखाने के काम में कर सकते हैं। ये कार्ड उतना ही मान्य होगा, जितना कि हार्ड कॉपी का एक कार्ड मान्य होता है। चुनाव आयोग ने बताया कि भौतिक कार्ड को प्रिंट कराने और फिर मतदाताओं तक पहुंचाने में काफी टाइम लग जाता था। लेकिन अब नए डिजिटल वोटर आईडी कार्ड को लोग अपने पास पोर्टेबल डाक्यूमेंट फार्मेट के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं और अगर चाहें तो इसका प्रिंट भी निकाल कर रख सकते हैं। इससे समय और संसाधन दोनों की बचत होगी।

दो चरण में जारी होंगे डिजिटल वोटर कार्ड
चुनाव आयोग डिजिटल वोटर कार्ड को दो चरणों में जारी करेगा। पहला चरण 25 से 31 जनवरी तक चलेगा। इसमें जो नए मतदाता हैं। जिन्होंने अभी-अभी वोटर आईडी के लिए आवेदन किया है या जो नया रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं उनके लिए e-EPIC डाउनलोड करने का ऑप्शन दिया जाएगा। वहीं दूसरा चरण 1 फरवरी से शुरू होगा। इसमें ऐसे लोग जिन्होंने अपने मोबाइल नंबर को पहले चुनाव आयोग के वेबसाइट से लिंक कर लिया है। वे e-EPIC डाउनलोड कर सकते हैं। जिनका नंबर अभी तक लिंक नहीं हुआ है उन्हें अपना डिटेल्स चुनाव आयोग के वेबसाइट पर वेरिफाई करना होगा। आप डिजिटल वोटर कार्ड को डाउनलोड करके डिजिटल लॉकर में स्टोर कर सकते हैं। इस डिजिटल वोटर आईडी कार्ड्स की सुरक्षा के लिए सुरक्षित QR कोड भी रखा गया है, ताकी इसका डुप्लीकेट न हो सके।

ई वोटर आईडी के बाद अब ई वोटिंग की तैयारी
वहीं चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि डिजिटल वोटर आईडी कार्ड के बाद अब आयोग इस बात पर भी विचार कर रहा है कि कैसे देश में ऑनलाइन वोटिंग की प्रक्रिया को शुरू किया जाए। आयोग भविष्य की इलेक्टोल प्रोसेस के कई महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट पर काम कर रहा है। इसके लिए आईआईटी मद्रास और अन्य संस्थानों के साथ मिलकर रिमोट वोटिंग प्रोजक्ट पर काम किया जा रहा है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password