National Press Freedom Day: भारत के जीवंत लोकतंत्र में मीडिया की अहम भूमिका- अनुराग ठाकुर

Anurag Thakur

नई दिल्ली। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंगलवार को कहा कि मीडिया एक निगरानी संस्था है और इसकी भारत के जीवंत लोकतंत्र में महत्वपूर्ण भूमिका है। राष्ट्रीय प्रेस दिवस के मौके पर अपने वीडियो संदेश में ठाकुर ने मीडिया से फर्जी खबरों की समस्या से पार पाने का आह्वान किया। ठाकुर ने कहा, “राष्ट्रीय प्रेस दिवस भारत के नागरिकों के महत्वपूर्ण मुद्दों को उठाने में मीडिया और प्रेस की भूमिका को प्रतिबिंबित करने का दिन है। मीडिया एक निगरानी संस्था है और भारत के जीवंत लोकतंत्र में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है।”

मंत्री ने कहा, “ इस दिन, मैं मीडिया के अपने मित्रों से आह्वान करता हूं कि वे फर्जी खबरें और फर्जी विमर्श के खतरे पर काबू पाने के लिए सभी प्रयास करें। सरकार ने अपनी तरफ से कुछ उपाय किए हैं, जैसे पत्र सूचना ब्यूरो में फैक्ट चैक (तथ्यों की जांच) इकाई स्थापित करना, जिसे लोकप्रियता मिली है।”

मीडिया बिरादरी को बधाई देते हुए, ठाकुर ने कहा कि सरकार ने नागरिक केंद्रित संचार पर ध्यान केंद्रित किया है, जिसे वे विभिन्न मंचों के माध्यम से समझते हैं, चाहे वह टीवी समाचार हो, रेडियो, सोशल मीडिया या ऑनलाइन-डिजिटल मीडिया हो। उन्होंने कहा, “ यह हमारी सामूहिक जिम्मेदारी है कि हम फर्जी खबर और फर्जी विमर्श के खिलाफ काम करें। जैसा कि हम भारत की आज़ादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं और अगले 25 वर्षों की ओर देख रहे हैं। आइए हम मिलकर हर भारतीय के सपने को साकार करने के लिए काम करें।”

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password