National Mourning For Queen Elizabeth: आज भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक, आधा झुकाया गया राष्ट्रीय ध्वज, जानें पूरी खबर

National Mourning For Queen Elizabeth: आज भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक, आधा झुकाया गया राष्ट्रीय ध्वज, जानें पूरी खबर

नई दिल्ली। National Mourning For Queen Elizabeth इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय (Queen Elizabeth) के निधन पर भारत में एक दिन का राष्ट्रीय शोक देखा गया जिसके बाद राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाया गया। बताते चलें कि, इसे लेकर लाल किले और राष्ट्रपति भवन से तस्वीरे सामने आ रही है।

 

8 सितंबर को हुआ था निधन

आपको बताते चलें कि, महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का (Elizabeth-II) का 96 वर्ष की आयु में निधन बीते 8 सितंबर को हो गया था। महारानी के निधन के बाद कम से कम 54 राष्ट्रमंडल देशों (Commonwealth Countries) में राजकीय शोक (State Mourning) रहेगा तो वहीं पर इस दौरान राष्ट्रीय ध्वज (National Flag) आधा झुका रहेगा। बताया जा रहा है कि, गृह मंत्रालय ने बयान जारी करते हुए कहा था कि, राष्ट्रीय ध्वज पूरे भारत में उन सभी भवनों पर आधा झुका रहेगा, जहां राष्ट्रीय ध्वज नियमित रूप से फहराया जाता है. साथ ही ये भी कहा गया है कि राजकीय शोक के दिन कोई भी आधिकारिक मनोरंजन नहीं होगा।

 

जानें क्या होता है का राष्ट्रीय शोक

आपको बताते चलें कि, भारत में पहला राष्ट्रीय शोक महात्मा गांधी की हत्या के बाद घोषित किया गया था, उस समय के बाद अब नियम बदल गए है। जिसमें अब अन्य गणमान्य व्यक्तियों के मामले में भी केंद्र विशेष निर्देश जारी कर राष्ट्रीय शोक का एलान कर सकता है वहीं पर देश में किसी बड़ी आपदा के वक्त भी राजकीय शोक घोषित किया जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password