नसीरुद्दीन शाह बर्थडे स्पेशल: अपने से 15 साल बड़ी लड़की से की थी शादी, जानिए उनकी जिंदगी से जुड़े कुछ अनकहे किस्से

Naseeruddin Shah

मुंबई। बॉलीवुड में अपने अभिनय का लोहा मनवा चुके दिग्गज अभिनेता नसीरूद्दीन शाह को कौन नहीं जानता। आज नसीर अपना 72वां जन्मदिन मना रहे हैं। नसीरूद्दीन शाह ने अपने अभिनय के दम पर आर्ट फिल्मों के साथ-साथ कॉमर्शियल फिल्मों में खास पहचान बनाई। 20 जुलाई 1949 को उप्र के बाराबंकी में जन्मे नसीरूद्दीन शाह ने अपनी शुरूआती पढ़ाई अजमेर से की। इसके बाद उन्होंने 1971 में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया।

ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने दिल्ली में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। इसके बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान के लिए उन्हें भारत रत्न, पद्म श्री और पद्म भूषण से भी नवाजा जा चुका है। आइए जानते हैं इस खास मौके पर उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ बातें।

14 साल की उम्र से ही अभिनय करना शुरू कर दिया

मालूम हो कि नसीरूद्दीन शाह ने मात्र 14 साल की उम्र से ही अभिनय करना शुरू कर दिया था। साल 1975 में उनकी मुलाकात जानेमाने फिल्म निर्माता-निर्देशक श्याम बेनेगल से हुई। श्याम बेनेगल उन दिनों फिल्म ‘निशांत’ के लिए कास्टिंग कर रहे थे। नसीर से मिलने के बाद उन्होंने उन्हें फिल्म में लेने का फैसला किया। निशांत एक आर्ट फिल्म थी। इस फिल्म में नसीरूद्दीन शाह के साथ स्मिता पाटिल और शबाना आजमी जैसी बड़ी अभिनेत्रियों ने काम किया।

इस फिल्म से छा गए नसीर

हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस कमाई के मामले में पिछड़ गई। लेकिन दर्शकों ने नसीरूद्दीन शाह के अभिनय को काफी सराहा। इस फिल्म के बाद उन्होंने ‘आक्रोश’, ‘स्पर्श’, ‘अलबर्ट पिंटों को गुस्सा क्यों आता है’, ‘मंडी’, ‘मोहन जोशी हाजिर हो’, ‘अर्द्ध सत्य’, ‘कथा’ और ‘मिर्च मसाला’ जैसी आर्ट फिल्मों में काम किया। आर्ट फिल्मों के बाद 1980 में उन्होंने मुख्यधारा की फिल्म ‘हम पांच’ में काम किया। लेकिन वे 1986 में आई फिल्म ‘कर्मा’ से बॉलीवुड में छा गए।

उनकी चर्चित फिल्मों की बात करें तो 1983 में आई फिल्म मंडी, मोहरा, नाजायज, चाहत, चाईना गेट, सरफरोश, इकबाल, अ वेडनसडे और डर्टी पिक्चर जैसी फल्में शामिल है।

पर्सनल लाइफ को लेकर भी रहें सुर्खियों में

फिल्मों के अलावा नासीर अपने निजी जिंदगी को लेकर भी हमेशा सुर्खियों में रहे। वे जब 20 साल के थे तभी उन्होंने अपने से 15 साल बड़ी मिनारा सिकरी से शादी कर ली थी। नसीर ने जब शादी के लिए अपने घरवालों से बताया था तो वे नाराज हो गए थे। क्योंकि मनारा, नसीर से 15 साल बड़ी थीं और वे पहले से शादीशुदा थी और उनाक एक बच्चा भी था। लेकिन फिर भी नसीर नहीं मान और उन्होंने मनारा से शादी कर ली। एक साल के भीतर दोनों की एक बेटी भी हुई। जिसका नाम उन्होंने हीबा शाह रखा। हीबा एक साल की ही हुई थी कि नसीर और मनारा में अनबन शुरू हो गई और कुछ समय बाद दोनों अलग रहने लगे।

लेकिन, निकाहनामा में दर्ज मेहर की रकम को ना चुका पाने के कारण नसीर, मनारा को तलाक नहीं दे पाये। 1982 में रकम जुटाने के बाद उन्होंने मनारा से तलाक ले लिया। हालांकि, मनारा तलाक से पहले ही बेटी के साथ इरान शिफ्ट हो गई थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मनारा ने नसीर से कहा था कि वे उनकी बेटी से दूर ही रहे और कभी भी कॉन्टैक्ट करने की कोशिश न करें। लेकिन हीबा जब बालिग हुई तो वो अपनी मां मनारा को छोड़कर पिता नसीर के पास आकर रहने लगी।

रत्ना पाठक से की दूसरी शादी

मनारा से तलाक से पहले ही नसीर की जिंदगी में अभिनेत्री रत्ना पाठक आ गई थीं। दोनों की मुलाकात साल 1975 में एक प्ले की रिहर्सल के दौरान हुई थी। इसके बाद दोनों पहले अच्छे दोस्त बने और फिर मनारा से तलाक के बाद साल 1982 में नसीर ने रत्ना पाठक से शादी कर ली। बतादें कि रत्ना की भी यह दूसरी शादी थी। उन्होंने पहले अभिनेता पंकज कपूर से शादी की थी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password