Narendra Modi: अफगानिस्तान की ताजा स्थिति को देखते हुए वहां अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित प्रयास की जरूरत- पीएम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Narendra Modi ने शुक्रवार को इटली के अपने समकक्ष मारियो द्राघी से बात की और अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद पैदा हुए सुरक्षा हालातों के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर समन्वित प्रयास की आवश्यकता पर बल दिया।

प्रधानमंत्री मोदी Narendra Modi ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘इटली के प्रधानमंत्री मारियो द्राघी से बात की और अफगानिस्तान के ताजा हालात पर समन्वित अंतरराष्ट्रीय प्रयास की आवश्यकता पर चर्चा की। हमने जी-20 में सहयोग और जलवायु परिवर्तन जैसे अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की।’’

बाद में प्रधानमंत्री Narendra Modi कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि दोनों नेताओं ने फोन पर हुई चर्चा के दौरान अफगानिस्तान की ताजा स्थिति और इससे विश्व और क्षेत्र पर पड़ने वाले प्रभावों को लेकर विमर्श किया। पीएमओ के मुताबिक दोनों नेताओं ने काबुल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए घातक आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की और वहां फंसे लोगों को सुरक्षित निकालना सुनिश्चित करने पर जोर दिया।

पीएमओ Narendra Modi ने कहा, ‘‘उन्होंने (दोनों नेताओं ने) अफगानिस्तान के घटनाक्रमों से पैदा हुई परिस्थिति से जो मानवीय और सुरक्षा का संकट पैदा हुआ है, उसके समाधान के लिए जी-20 सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग की आवश्यकता पर जोर दिया।’’ दोनों नेताओं ने जी-20 के एजेंडे से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की जिसमें जलवायु परिवर्तन भी शामिल था।

इस सिलसिले में दोनों नेताओं ने सीओपी-26 जैसे आगामी बहुपक्षीय सम्मेलनों के बारे में विचारों का आदान प्रदान किया। पीएमओ ने बताया कि मोदी Narendra Modi ने इटली के जी-20 में चर्चाओं को सफलता के साथ आगे बढ़ाने के लिए उसके शानदार नेतृत्व की सराहना की।

दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय और वैश्विक मुद्दों, खासकर अफगानिस्तान की स्थिति पर संपर्क में बने रहने पर सहमति जताई। ज्ञात हो कि अफगानिस्तान के लगातार बिगड़ते हालातों के मद्देनजर प्रधानमंत्री विश्व के नेताओं से चर्चा कर रहे हैं। इससे पहले वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से बात कर चुके हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password