नकली मावे की 67 पोटली और 4 क्विंटल पनीर पकड़ाया, खाद्य सुरक्षा अमले ने किया जब्त

भोपाल: त्योहारों का सीजन शुरु हो चुका है और इस दौरान सबसे ज्यादा मावा और पनीर की डिमांड होती है। लेकिन कई व्यापारी इसका गलत फायदा उठाते हुए पब्लिक को नकली माल बचे रहे हैं। ऐसा ही ग्वालियर के कारोबारियों ने पनीर और मावे का सप्लाई शुरु किया, लेकिन मंगलवार को STF और खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अमले ने डिपो चौराहे इन्हें पकड़ लिया।

दरअसल, कारोबारी ग्वालियर से भोपाल ट्रक ले जा रहे थे। मावा, पनीर और मिक्स केक लेकर आ रहे उस ट्रक को प्रशासन की टीम द्वारा जब्त कर लिया। बताया जा रहा है कि इस ट्रक में करीब 17 क्विंटल मावा, 4 क्विंटल पनीर और 4 क्विंटल गोपिका मिक्स केक, बर्फी थी।

ग्वालियर से भोपाल पहुंचा था ट्रक

खाद्य सुरक्षा अधिकारी धर्मेंद्र नुनईया ने बताया कि ट्रक ग्वालियर से भोपाल लाया जा रहा था। अमले ने छापेमारी करके नमूने जांच के लिए भेजे हैं। ग्वालियर की शिवा मावा एंड ट्रांसपोर्ट कंपनी के ट्रक में 26 क्विंटल संदिग्ध मावा और 8 क्विंटल पनीर और मिक्स केक की डिलीवरी की सूचना मिलने के बाद उन्होंने STF के सहयोग से डिपो चौराहा के नजदीक से गुजर रहे ग्वालियर के शिवा ट्रांसपोर्ट कंपनी के ट्रक को पकड़ा गया।

67 पोटलियों से करीब 26 क्विंटल मावा जब्त

FSSAI की स्पॉट टेस्ट किट से मावे की क्वालिटी टेस्ट की गई। 17 क्विंटल के नमूनों में पाम तेल, सोया तेल सहित अन्य खाद्य पदार्थों की मिलावट होने के संकेत मिले हैं। ट्रक में 67 डलियों में 26 क्विंटल मावा था। जांच में 23 डलिया (9 क्विंटल) मावा मानक स्तर का निकला।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password