Nagda Grasim Udyog Gas leak : नागदा में ग्रेसिम उद्योग से गैस का रिसाव, मची हफरा तफरी, हड़कंप



Nagda Grasim Udyog Gas leak : नागदा में ग्रेसिम उद्योग से गैस का रिसाव, मची हफरा तफरी, हड़कंप

उज्जैन। बुधवार की शाम उज्जैन के नागदा में ग्रेसिम उद्योग के सीएसटू विभाग में गैस रिसाव होने से हड़कंप मच गई। गैस का रिसाव इतना ज्यादा था कि कुछ ही देर में आधे से शहर में अंधेरा छा गया। गैस के रिसाव से लोगों को आंखों में जलन, खांसी व सांस लेने में तकलीफ लोगों को होने लगी। करीब एक घंटे की मशक्कत के बाद रिसाव पर काबू पाया गया।

गनिमत रही कि नहीं हुई जनहानि
इस तेज ​गैस रिसाव में ये गनिमत रही कि किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई। हालांकि लोगों को सांस लेने में तकलीफ हुई। इसी के साथ आंखों में जलन होने लगी। जिसके बाद लोगों को इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। आपको बता दें ग्रेसिम उद्योग के सीएसटू विभाग से अचानक ये गैस का बड़ी मात्रा में हुआ। सारी गैस मंडी क्षेत्र में आने से शहर की ओर धुआं ही धुआं हो गया।

मोबाइल से दी गई जानकारी —
जैसे ही गैस लीक हुई तो लोगों ने एक—दूसरे फोन करके तुरंत गैस लीक की सूचना दी। लोगों को सांस में तकलीफ होने लगी थी। उद्योग के जनंसपर्क अधिकारी संजय व्यास ने मीडिया को दी जानकारी के मुताबिक एसिड प्लांट नंबर 1 में पिछले शनिवार से मरम्मत किया जा रहा है। गैस लाइन की मरम्मत के दौरान ड्रेन वाल्व में सफाई के दौरान निर्धारित कार्य विधि के अनुसार लाइन क्लीनिंग के साथ ड्रेन वाल्व में थोड़ी मात्रा में पेरापेड वाल के अंदर फैल गया। जिससे सल्फरट्राई आक्साइड गैस रिसने लगी। लेकिन यह घटना होते ही सुरक्षा साधनों के साथ इसे कंट्रोल भी कर लिया गया। हालांकि अभी जांच होने के बाद ही स्पष्ट रूप से कुछ कहा जा सकता है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password