Nag Panchami 13 August 2021 : इन उपायों से दूर होंगे विभिन्न दोष

Nagpanchmi 2021

भोपाल।  भगवान शिवजी के गले Nag Panchami 13 August 2021 का हार कहे जाने वाले नाग देवता के पूजन का दिन यानि नागपंचमी का त्योहार इस वर्ष 13 अगस्त शुक्रवार को मनाया जाएगा। नाग पंचमी सावन माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को मानाया जाता है। पंडित सनत कुमार खम्परिया बताते हैं कि  पौरिणिक मान्यता के अनुसार नागपंचमी के दिन अनंत या शेष नाग, वासुकि, तक्षक, कर्कोटक, पद्म, महापद्म, शंख और कुलिक नाग का स्मरण और पूजन करना चाहिए। इस दिन विशेष रूप से नागों की पूजा- अर्चना की जाती है। हिंदू धर्म में प्राचीन काल से नागों और सर्पों की पूजा का विधान है। हिन्दु धर्म ग्रंथ के अनुसार कुछ उपाय हैं जो आपको सर्प दोष से मुक्ति दिला सकते हैं। इन्हें करने से धन प्राप्ति के भी योग बनते हैं।

उपाय —

1 — राहु—केतू की महादशा के कारण बनते काम बिगड़ने लगते हैं। अपने इस दोष को दूर करने के लिए नाग पंचमी के लिए चांदी या पंच धातु के नाग—नागिन का जोड़ा शिवलिंग पर चढ़ाना चाहिए।

2— कुंडली में दिया सर्प दोष दूर करने के लिए साथ ही धन लाभ के लिए नाग पंचमी के दिन चांदी के नाग-नागिन का जोड़ा बनवा कर शंकर जी के मंदिर में या नाग देवता के मंदिर में चढ़ाना चाहिए।

3 – इस दिन घर के मुख्य द्वार पर गोबर या मिट्टी से नाग देवता की आकृति बना कर उनका पूजन करें। ऐसा करने से नाग देवता प्रसन्न होते हैं और सर्प दोष, सर्प भय से मुक्ति प्रदान करते हैं और घर में समृद्धि का आगमन होता है।

4 – नाग पंचमी के दिन भगवान शिव के वासुकी नाग और भगवान विष्णु के शेषनाग का पूजन करने से भी सभी संकट दूर होते हैं और घर में धन-धान्य की वर्षा होती है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password