Muzaffarnagar Footpath Boy: जेल में पिता-मां ने छोड़ा साथ, फुटपाथ पर रहने को मजबूर 10 साल का अंकित, खुद कमाकर करता है गुजारा

Muzaffarnagar Footpath Boy: मां-बाप ही बच्चों का सहारा होते हैं। कोई भी बच्चा उनके बिना अपना बचपन या फिर पूरा जीवन नहीं गुजारना चाहता। लेकिन जब मां खुद ही बच्चे को छोड़ जाए और पिता का भी सहारा न हो तो बच्चा कुछ भी करने को मजबूर हो जाता है। ऐसा ही कुछ 10 साल के अंकित के साथ हुआ है। इस बच्चे को मजबूरी में फुटपाथ पर रहना पड़ रहा है और खुद ही कमाकर अपना गुजारा करता है। आइए जानते हैं मुजफ्फरनगर में फुटपाथ पर बचपन गुजार रहे मासूम की कहानी।

फोटो वायरल होने के बाद पुलिस ने की बच्चे की तलाश
दरअसल उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के मुजफ्फरनगर (Muzaffarnagar) के एक बच्चे का फोटो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। फोटो में बेबस बच्चा कड़ाके की ठंड में एक चटाई और चादर के सहारे एक कुत्ते के साथ फुटपाथ पर सोता नजर आ रहा है। तस्वीर वायरल होने के बाद जनपद का प्रशासन भी हरकत में आ गया और आलाधिकारियों के निर्देश पर पुलिस ने सोमवार को इस बच्चे को ढूंढ़ निकाला।

शिवचौक का फुटपाथ बना बच्चे का घर
जिसके बाद पता लगा कि, अंकित हर रात शिवचौक के फुटपाथ पर सोता है। हर दिन सुबह उठकर कभी चाय की दुकान पर कप- प्लेट साफ करता है, तो कभी गुब्बारे-खिलौने बेचकर अपना और अपने साथी कुत्ते डैनी का पेट भरता है। दिनभर पर पेट पालने के लिए काम करने के बाद रात में बच्चा फुटपाथ को ही अपना घर बना लेता है। बिस्तर के नाम पर सिर्फ एक चटाई और चादर। इसी में सर्दी से बचने का प्रयास करता है। इसी चादर में अंकित का साथी कुत्ता भी सो जाता है।

परिवार के बारे में बच्चे को कुछ नहीं है पता
जब पुलिस ने मासूम से सड़क पर सोने की बात पूछी तो बच्चे ने अपनी जो कहानी बताई उससे सुन हर कोई भावुक हो गया। इस बेबस बच्चा ने अपना नाम अंकित बताया। बच्‍चे के अनुसार, उसका पिता जेल में बंद है। करीब दो साल पहले मां उसे छोड़ कर कहीं चली गई थी। उसे अपने परिवार या घर के बारे में इसके अलावा और कुछ नहीं पता।

पुलिस करेगी बच्चे की हर संभव मदद
हालांकि अब पुलिस ने बच्चे को ठंड से बचने के लिए गर्म कपड़े और जूते दे दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने बच्चे की परवरिश करने का बीड़ा भी उठाया है। बच्चे का स्कूल में एडमिशन कराने की प्रक्रिया भी शुरू की गई है। इसके साथ ही पुलिस बच्चे की मां और रिश्तेदारों की तलाश भी कर रही है।

Narottam Mishra: नरोत्तम का सोनिया पर निशाना- ‘कैकेई के बाद अब एक और मां पुत्रमोह में देश की गद्दी अपने लाड़ले को सौंपना चाहती है’

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password