Musical Panchakarma In Khushilal Ayurveda Institute : अब भोपाल में मधुर संगीत के साथ होगा पंचकर्म उपचार, इस सरकारी अस्पताल में तैयार हो रही यूनिट

Musical Panchakarma In Khushilal Ayurveda Institute : अब भोपाल में मधुर संगीत के साथ होगा पंचकर्म उपचार, इस सरकारी अस्पताल में तैयार हो रही यूनिट

भोपाल। Musical Panchakarma In Khushilal Ayurveda Institute अगर आप आयुर्वेद में विश्वास रखते हैं तो ये खबर आपके काम की है। दरअस शहर के खुशीलाल आयुर्वेद संस्थान में मधुर संगीत के साथ आप पंचकर्म उपचार करवा सकते हैं। जी हां अभी तक आपने ये सुविधा प्राइवेट तौर पर ली होगी लेकिन अब ये आपको सरकारी अस्पताल में भी इसका लाभ मिलेगा। राजधानी भोपाल का खुशीलाल आयुर्वेद संस्थान पहला ऐसा सरकारी संस्थान होगा जहां ये सुविधा शुरू की जा रही है।

केरल की तर्ज पर तैयार संस्थान —
केरल में पर्यटन को बढ़ावा देने में पंचकर्म का बहुत बड़ा योगदान है। ठीक उसी तरह अब एमपी में भी इसे लेकर तैयारी की जा रही है। जी हां शहर में 50 लोगों की क्षमता वाले पंचकर्म विभाग को तैयार किया जा रहा है। जिसके लिए पंडित खुशीलाल शर्मा शासकीय आयुर्वेद महाविद्यालय एवं संस्थान में पहला प्रयोग हो रहा है। इस विभाग की खास बात ये है कि संगीत की धुन पर आप पंचकर्म का आनंद ले पाएंगे। पांच सितारा होटल की की तरह सुविधा यहां मिलेगी। हालांकि इसके लिए आपको निर्धारित शुल्क देना होगा।

10 करोड़ से अधिक की लागत से यूनिट का निर्माण —
भोपाल में शुरू होने वाली इस यूनिट में करीब 10 करोड़ से अधिक की लागत आई है। इसमें दी जाने वाली सुविधाएं पांच सितारा कार्पोरेट पंचकर्म यूनिट की तर्ज पर तैयार हो रही हैं। इतना ही नहीं ये कलियासोत डैम के पास स्थित होने के कारण डैम का दिखता सुंदर नजारा यहां आने वाले लोगों का तनाव भी कम करेगा। पंचकर्म के अलावा यहां लोगों को न्यूरो संबंधी समस्याओं के लिए भी उपचार मिलेगा। वो ऐसे क्योंकि यहां पर न्यूरो स्पाइन सेंटर भी बन रहा है। जिसमें मिर्गी, लकवा और सुन्नापन जैसी बीमारियों का इलाज भी करया जा सकेगा।

टूरिज्म विभाग के सहयोग से पहल —
आपको बता दें इस विभाग को तैयार करने में एमपी टूरिज्म विभाग यानि एमपीटी का सहयोग लिया जा रहा है। इसके लिए इस सुपर स्पेशलिटी अस्पताल में 20 प्राइवेट वार्ड के अलाववा 20 साधारण और 10 एसी वार्ड की व्यवस्था की जा रही है। अगर आप प्राइवेट वार्ड लेते हैं तो उसमें आपको टीवी, छोटा किचन यहां तक की टेलिफोन की सुविधा दी जाएगी और इन सब सुविधाओं का आनंद आप मधुर संगीत की धुन के साथ पंचकर्म के माध्यम से ले सकेंगे।

यहां नौ प्रकार के पैकेज होंगे
कलियासोत डैम के किनारे आयुर्वेद कालेज कैंपस पंचकर्म वैलनेस सेंटर विदेशी मरीजों को आकर्षित करने के लिए बनाया जा रहा है। स्वदेशी व विदेशी मरीजों को ध्यान में रखकर शुरू किए जा रही इस सुविधा के लिए कुल नौ प्रकार के पैकेज होंगे। जिसमें पांच से नौ हजार प्रतिदिन का पैकेज मरीजों के लिए रहेगा। जिसमें विदेशी मरीजों के लिए एसी कमरों की व्यवथा रहेगी। आपको बता दें फिलहाल प्रदेश में पचमढ़ी में पंचकर्म सेंटर है। लेकिस खुशीलाल संस्थान भोपाल का ऐसा पहला संस्थान होगा जहां सरकार द्वारा सइ सेंटर की सुविधा शुरू की जा रही है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password