Murali Sreesankar: पेरिस डायमंड लीग में तीसरे स्थान पर रहे मुरली श्रीशंकर, जाने अपडेट

Murali Sreesankar: पेरिस डायमंड लीग में तीसरे स्थान पर रहे मुरली श्रीशंकर, जाने अपडेट

Share This

Murali Sreesankar: खेल जगत से बड़ी अपडेट सामने आ रही है जहां पर पेरिस डायमंड लीग 2022 की प्रतिस्पर्धा में भारतीय एथलीट श्रीशंकर मुरली ने तीसरा स्थान बनाने में कामयाब हुए है। बता दें कि, एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने जानकारी दी है।

टॉप-3 में हुए शामिल

आपको बताते चले कि, मुरली स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा और डिस्कस थ्रोअर विकास गौड़ा के बाद डायमंड लीग के शीर्ष 3 में तीसरे भारतीय बने है।राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता श्रीशंकर ने शुक्रवार रात अपने तीसरे प्रयास में दिन की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाई। उनका 8.09 मीटर का प्रयास मौजूदा सत्र के उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 8.18 मीटर से कम था। उन्होंने पिछले महीने यूनान में इस दूरी के साथ स्वर्ण पदक जीता था। इस 24 वर्षीय खिलाड़ी का व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ 8.36 मीटर है जो पिछले साल आया था। पुरुषों की लंबी कूद स्पर्धा में प्रतियोगियों को ज्यादातर समय विपरीत दिशा से तेज हवा का सामना करना पड़ा जिससे उनका प्रदर्शन प्रभावित हुआ। ओलंपिक चैंपियन और विश्व रैंकिंग के शीर्ष खिलाड़ी यूनान के एम. टेंटोग्लू श्रीशंकर से महज चार मीटर बेहतर प्रदर्शन के साथ पहले स्थान पर रहे।

जानिए कैसा रहा खेल 

आपको बताते चले कि, विश्व चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता स्विट्जरलैंड के साइमन एहमर (स्विट्जरलैंड) 8.11 मीटर की छलांग के साथ दूसरे स्थान पर रहे। श्रीशंकर के सभी प्रयास क्रमश: 7.79, 7.94, 8.09, फाउल, 7.99 मीटर और फाउल मीटर रहे। वह तीसरे दौर के बाद शीर्ष पर पहुंच गये थे लेकिन एहमर और टेंटोग्लू ने इसके बाद उन्हें पछाड़ दिया। भारतीय खिलाड़ी हालांकि क्यूबा के ओलंपिक कांस्य पदक विजेता मेकेल मासो (7.83 मीटर के साथ छठा स्थान) और स्वीडन के विश्व नंबर चार खिलाड़ी थोबियास मॉन्टलर (7.82 मीटर के साथ सातवें) से आगे रहा। ओलंपिक चैम्पियन चोपड़ा भाला फेंक में मौजूदा डायमंड लीग चैम्पियन है। वह इस सत्र में दोहा चरण में शीर्ष स्थान पर रहे थे। वह अभी चोट से उबर रहे है।

डायमंड लीग में नहीं ले पाए पदक

गौड़ा 2012 (न्यूयॉर्क) और 2014 (दोहा) में दूसरे स्थान रहे है। वह 2015 (शांघाई और यूजीन) में दो बार तीसरे स्थान पर रहे। पदक व्यक्तिगत डायमंड लीग मीट में व्यक्तिगत पदक नहीं दिए जाते हैं। श्रीशंकर इससे पहले पिछले साल मोनाको चरण में छठे स्थान पर रहे थे। श्रीशंकर ने सितंबर में अमेरिका के यूजीन में होने वाले सत्र के डायमंड लीग फाइनल्स के लिए छह क्वालीफिकेशन अंक हासिल किए। अगस्त में हंगरी के बुडापेस्ट में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालीफाई करने के लिए भी उन्होंने अहम अंक हासिल किये।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password