Allahabad High Court: मुनीश्वरनाथ भंडारी होंगे इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश, 26 जून को लेंगे पदभार

नई दिल्ली(भाषा) न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को मंगलवार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। विधि मंत्रालय ने यह जानकारी दी। इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय यादव 25 जून को अवकाश ग्रहण करने वाले हैं। उन्हें इसी महीने की शुरुआत में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया था।

न्याय विभाग द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, मुख्य न्यायाधीश पद से न्यायमूर्ति यादव के सेवानिवृत्त होने के बाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति भंडारी 26 जून, 2021 से मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार संभालेंगे। उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और न्यायाधीश 62 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं। देश के प्रधान न्यायाधीश और उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों की सेवानिवृत्ति की उम्र 65 वर्ष है।

मौजूदा चीफ जस्टिस संजय यादव सबसे कम समय के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज बने। जस्टिस संजय यादव ने 13 जून 2021 को राजभवन में शपथ ली थी। हालांकि, इससे पहले वह कुछ दिनों तक एक्टिंग चीफ जस्टिस के तौर पर भी काम किया। जस्टिस संजय यादव मध्य प्रदेश से ट्रांसफर होकर इलाहाबाद हाईकोर्ट आए थे। अपने 13 दिनों के छोटे से कार्यकाल में उन्होंने कई उल्लेखनीय काम किए।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password