Zakiur Rehman Lakhvi: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड जकीउर रहमान लखवी को 15 साल की जेल, टेरर फंडिंग केस में हुई सजा

Zakiur Rehman Lakhvi: मुंबई हमले के मास्टरमाइंड (Mumbai terror attack Mastermind) में शामिल लश्‍कर-ए-तैयबा के आतंकी जकीउर रहमान लखवी को 15 साल जेल की सजा सुनाई है। पाकिस्तान की एक अदालत (Pakistani court) ने ये सजा टेरर फाइनेंसिंग (Terrorist Financing) के मामले में सुनाई है।

कुछ दिनों पहले ही रहमान लखवी को टेरर फंडिंग से जुड़े एक केस में गिरफ्तार किया गया था। आज शुक्रवार को लाहौर की एंटी टेररिज्म कोर्ट ने लखवी को सजा सुनाई है। बता दें कि जकीउर रहमान लखवी 2008 में हुए मुंबई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड भी था।

जकीउर रहमान लखवी के खिलाफ लाहौर में टेरर फंडिंग का मुकदमा दर्ज है। आरोप है कि, डिस्पेंसरी के नाम पर वह पैसा इकट्ठा करता था और इन पैसों का इस्तेमाल आतंकी गतिविधियों में करता था। नए आतंकियों को तैयार करने में भी इन पैसों का इस्तेमाल किया जाता था।

जकीउर रहमान लखवी को संयुक्त राष्ट्र भी आतंकी घोषित कर चुका है। यह लंबे समय से गिरफ्त से बाहर था, लेकिन हाल ही में FATF की बैठक से पहले पाकिस्तान में उसके खिलाफ कार्रवाई करते हुए उसे गिरफ्तार किया गया था।

हाफिज़ सईद के साथ जकीउर रहमान लखवी भी मुंबई आतंकी हमले में आरोपी है। इस मामले में भी लखवी को जेल हुई थी, लेकिन 2015 से वो जमानत पर रिहा है।

गौरतलब है कि, जनवरी-फरवरी में फाइनेंशियल एक्शन टॉस्क फोर्स (FATF) की बैठक होनी है। यह संस्था आतंक के खिलाफ लड़ने के लिए देशों को पैसा देती है। FATF बैठक में पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में बनाए रखने पर भी विचार होगा। ऐसे में हर बार बैठक से पहले पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ एक्शन लेने लगता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password