बर्ड फ्लू से निपटने के लिए मुंबई नगर निकाय ने दिशानिर्देश जारी किए

मुंबई, 12 जनवरी (भाषा) मुंबई के दो कौवों के नमूनों की जांच में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि के मद्देनजर, शहर के नगर निकाय ने पक्षियों की मौत की सूचना देने और उनके अवशेषों के सुरक्षित निपटान को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं।

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को दिशा-निर्देश जारी करते हुए, नागरिकों से अपील की कि वे पक्षियों की मौत होने पर उसके हेल्पलाइन नंबर 1916 पर संपर्क करें।

एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि भोपाल स्थित आईसीएआर-राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) के अनुसार, बर्ड फ्लू के कारण मुंबई के दो कौवों की मौत हो गई।

बीएमसी ने आपदा नियंत्रण विभाग को सहायक नगरपालिका आयुक्त कार्यालय में ड्यूटी पर तैनात ठोस अपशिष्ट प्रबंधन से संबंधित सहायक इंजीनियरों या वॉर रूम को पक्षियों की मौत के बारे में तुरंत रिपोर्ट करने का निर्देश दिया है।

दिशानिर्देशों में कहा गया है, ‘क्षेत्रीय कार्यालय और सहायक इंजीनियर के अंतर्गत काम करने वाले कर्मचारी और सहायक मृत पक्षियों का निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार निस्तारण करेंगे।’

बीएमसी ने सहायक इंजीनियरों को निर्देश दिया कि वे पक्षियों की मौत की सूचना सरकार द्वारा नियुक्त त्वरित प्रतिक्रिया टीमों को तुरंत दें और उनके निर्देशों के अनुसार उनके अवशेषों का निपटान करें।

संबंधित विभाग से बर्ड फ्लू को लेकर जागरूकता अभियान चलाने के लिए कहने के अलावा, नगर निकाय ने सहायक आयुक्त (बाजार) से चिकन और मटन की दुकानों की सफाई को लेकर एक योजना बनाने के लिए कहा है।

भाषा कृष्ण नरेश

नरेश

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password