MSP for Kharif In Modi Cabinet: किसानों को सरकार ने दी बड़ी सौगात

MSP for Kharif In Modi Cabinet: किसानों को सरकार ने दी बड़ी सौगात, MSP को मिली मंजूरी

Cabinet Decision On MSP: इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है जहां पर हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार की कैबिनेट (Modi Cabinet) की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले पर मंजूरी मिली है जहां पर खरीफ फसलों के MSP (न्यूनतम समर्थन मूल्य) को मंजूरी दे दी गई है।

केंद्रीय मंत्री ठाकुर ने दी जानकारी

आपको बताते चलें कि, पीएम मोदी की कैबिनेट के फैसले पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि, आज कैबिनेट की बैठक में फ़ैसला लिया गया है कि तिल के दाम में 523 रुपए की बढ़ोतरी होगी। मूंग पर प्रति क्विंटल 480 रुपए की बढ़ोतरी होगी। सूरजमुखी पर 358 रुपए प्रति क्विंटल है। मूंगफली पर 300 रुपए की बढ़ोतरी की है। वहीं पर कहा कि, 2014 से पहले 1-2 फसलों पर खरीद होती थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार आने के बाद बाकी फसलों को भी इसमें जोड़ा गया और किसानों की आय भी बढ़ी है।

 

मंत्री मांडविया ने कही थी बात

आपको बताते चलें कि, हाल ही में रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा है कि भारत के पास खरीफ के साथ साथ रबी सत्र की उर्वरक की जरूरत को पूरा करने के लिए यूरिया का पर्याप्त स्टॉक है और दिसंबर तक इसका आयात करने की जरूरत नहीं होगी। आने वाले 6 महीनों में दाम कम हो जाएंगे। इसके अलावा यूरिया के स्टॉक की बात की जाए तो, लंबे समय के लिए घरेलू उत्पादन के साथ-साथ दिसंबर तक स्थानीय मांग को पूरा करने के लिए पर्याप्त होगी। वही कहा कि, सरकार पहले ही 16 लाख टन यूरिया का आयात कर चुकी है, जिसे अगले 45 दिनों में भेज दिया जाएगा।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password