MPPSC ने बढ़ाई पदों की संख्या, अब 60 की जगह 110 पदों निकाली वैकेंसी

MPPSC ने बढ़ाई पदों की संख्या, अब 60 की जगह 110 पदों पर निकाली वैकेंसी, देखें पूरी लिस्ट

MPPSC-Recruitment-2024
Share This
हाइलाइट्स
MPPSC ने बढ़ाई पदों की संख्या
अब 60 की जगह 110 पदों पर होगी भर्ती
सिलेबस में भी किया गया बदलाव

MPPSC Recruitment 2024: मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग 28 अप्रैल को 110 पदों के लिए आयोग परीक्षा करवाएगा। दरअसल, एमपीपीएससी ने 2024 की परीक्षा के लिए बड़ा बदलाव किया है। अब 2024 एमपीपीएससी की परीक्षा 60 पदों के बजाय 110 पदों के लिए आयोजित की जाएगी। आयोग ने 50 पदों को बढ़ा दिया है।

इसमें मध्य प्रदेश वित्त सेवा के 26 पद शामिल हैं। वहीं अधीनस्थ लेखा सेवा के 22 पद और अन्य श्रेणी में 2 पद जिनमें सहायक संचालक निधि संपरीक्षा का एक और सहायक संचालक प्रशासन का पद शामिल है।

इस भर्ती परीक्षा का नोटिफिकेशन 19 जनवरी को जारी हुआ था। एमपीपीएससी की वेबसाइट mppsc.mp.gov.in पर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है और 18 फरवरी तक जारी रहेगी। इस बीच यह बदलाव युवाओं के लिए एक बड़ा अवसर है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं।

   इन पदों पर की जाएगी भर्ती

एमपी पीएसी के जारी किए नोटिफिकेशन के मुताबिक राज्यसेवा भर्ती परीक्षा में 15 पदों पर डिप्टी कलेक्टर की भर्ती की जाएगी। साथ ही 22 पदों पर डीएसपी, एक पद नगर पालिक अधिकारी द्वितीय श्रेणी के लिए है। इसके अलावा 7 पदों पर जनपद सीईओ की भर्ती की जाएगी। वाणिज्यिक कर निरीक्षक के 10 पदों पर, आबकारी उपनिरीक्षक का एक, नगर पालिक अधिकारी (तृतीय श्रेणी) के चार पदों पर भर्ती होनी है।

Image

Image

Image

   सिलेबस में किया गया बदलाव

आयोग ने भर्ती परीक्षा के लिए सिलेबस भी जारी कर दिया है। जिसे आप mppsc.mp.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं। परीक्षा के सिलेबस में कुछ बदलाव भी किए गए हैं। इसमें पहले प्रश्नपत्र सामान्य अध्ययन में मप्र का हिस्सा बढ़ा दिया गया है।

बता दें कि पहला प्रश्न पत्र 10 यूनिट में बंटा हुआ है। इसमें 10वीं यूनिट में से अब जनजाति, विरासत से प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके अलावा मुख्य परीक्षा के तीसरे प्रश्नपत्र से फिजिक्स केमेस्ट्री को हटाकर 150 अंकों का अर्थशास्त्र जोड़ा गया है। वहीं भारतीय दर्शन के अंतर्गत तमाम महापुरुषों-विभूतियों के साथ ही देवी अहिल्याबाई होलकर के जीवन चरित्र सिलेबस में लिया गया है।

इस भर्ती की परीक्षा आगामी 28 अप्रैल को होगी। इसके प्रवेश पत्र 20 अप्रैल को जारी होंगे।

   योग्यता एवं आयु सीमा

भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेश के मुताबिक पुलिस अधिकारी के पदों के लिए आयोग ने न्यूनतम 21 वर्ष एवं अधिकतम 40 वर्ष निर्धारित की है। वहीं प्रशासनिक पदों के लिए आयोग ने न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 33 वर्ष तय की है।

साथ ही राज्य वन सेवा परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यार्थियों के लिए साइंस, इंजीनियरिंग और तकनीकी में बेचलर की डिग्री अनिवार्य रहेगी। वहीं वन सेवा के लिए आयु सीमा 21 वर्ष एवं 40 वर्ष निर्धारित की गई है। बता दें कि आयु की गणना आयोग 1 जनवरी 2024 को ध्यान में रखकर करेगा।

अभ्यार्थियों का चयन प्रीलिम्स परीक्षा, मुख्य परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

   आवेदन की फीस

एमपी के मूल निवासी एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी और दिव्यांग – 250 रुपये शेष सभी श्रेणी, एमपी से बाहर के निवासी अभ्यर्थियों के लिए आवेदन व परीक्षा शुल्क 500 रुपये तय की गई है।

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password