MP Weather Update : 2 दिन बाद सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, क्या कहता है इस वर्ष मानसून का पूर्वानुमान

भोपाल। वर्तमान में कोई वेदर MP Weather Update सिस्टम सक्रिय नहीं है। हालांकि जम्मू पर बने पश्चिमी विक्षोभ के आगे बढ़ने से बादल भी छटने लगे हैं। जिसके बाद एक बार फिर तापमान में बढ़ोत्तरी के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार 19 अप्रैल के बाद तापमान में फिर गिरावट होने की संभावना है। 18 अप्रैल को एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके चलते इंदौर सहित पश्चिमी मप्र के तापमान में बदलाव देखने को मिलेगा।

हालांकि मध्य प्रदेश मौसम विभाग (MP Weather Department) के अनुसार 15 अप्रैल यानि शुक्रवार के लिए किसी भी जिले में हीट वेव का अलर्ट जारी नहीं किया गया है। लेकिन तेज हवाओं को लेकर जरूर एलर्ट किया है। जिसके अनुसार 16 किमी/घंटा की रफ्तार से हवा चल सकती है। इस साल के मानसून के पूर्वानुमान की बात करें तो जून में मानसून की दस्तक के बाद दमोह और ग्वालियर को छोड़कर अन्य जिलों में झमाझम बारिश होने के आसार है।

इस साल अच्छी बारिश का अनुमान —
आपको बता दें भारतीय मौसम विभाग (IMD Alert Monsoon) का पूर्वानुमान है कि इस साल पूरे देश में अच्छी बारिश होगी। जिसकी शुरुआत जून महीने से हो सकती है। उत्‍तर भारत की बात करें तो यहां बारिश सामान्य से बेहतर और पूर्वोत्‍तर के कुछ इलाकों में सामान्‍य से कम बारिश का अंदाजा लगाया गया है। हालांकि मॉनसून के साथ-साथ बारिश पर ‘ला नीना’ का असर भी दिखेगा।इतना ही नहीं इस वर्ष मानसून लंबी अवधि के औसत (एलपीए) में रहने की संभावना है। जिससे 96 से 104% बारिश होने के आसार हैं।

कहां कितनी बारिश का अनुमान —

  • चंबल संभाग के दतिया को छोड़कर शेष जिलों में औसत से ज्यादा बारिश के आसार
  • ग्वालियर संभाग के ग्वालियर व शिवपुरी में बारिश औसत से कम रहने की संभावना
  • ग्वालियर व शिवपुरी में 98 फीसद से 99 फीसद तक बारिश की संभावना
  • चंबल संभाग में बारिश 104 फीसद तक हाेने के आसार
  • बुंदेलखंड के टीकमगढ़, निवाड़ी, दमोह, सागर, छतरपुर में बारिश सामान्य से कम यानि 98 फीसद तक बारिश होने के आसार
  • इन जिलों में भी ग्वालियर व शिवपुरी की तरह बारिश के आसार

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password