MP Weather Update: प्रदेश में अगले दो दिन और गिरेगा तापमान, इन दो जिलों में रहेगा घना कोहरा

MP Weather Update: पिछले कई दिनों से मौसम ने अचानक करवट बदल ली है। हल्की ठंड के बाद बारीश होने से मौसम में परिवर्तन और सर्द व बर्फीली हवाएं शुरू हो चुकी हैं। मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों से बादल छाए हुए थे, लेकिन आज सुबह से ही कड़क धूप देखने को मिली। वहीं पिछले कई दिनों से उत्तरी राज्यों में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्शियस गिरावट दर्ज की गई है।

अरब सागर और मध्य प्रदेश पर बने ऊपरी हवा के चक्रवात समाप्त हो चुके हैं। इस वजह से अब वातावरण में नमी आने का सिलसिला थम गया है। इससे बादल छंटने लगे हैं। गुरुवार से कोहरा भी छंटने लगा। उधर हवा का रुख उत्तरी होने से सर्द हवाओं का दखल भी बढ़ गया है। शुक्रवार तक मौसम और साफ होते ही ठंड के तेवर काफी तीखे होने के आसार हैं।

वरिष्ठ मौसम विज्ञानी ने बताया कि हाल ही में अरब सागर और मप्र के मध्य में बने चक्रवात भी बुधवार को समाप्त हो गए है। फिलहाल कोई वेदर सिस्टम भी सक्रिय नहीं है। इस वजह से हवा का रुख भी उत्तरी और उत्तर-पूर्वी हो गया है। उत्तर भारत के पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाओं ने मध्य प्रदेश में सिहरन बढ़ा दी है।

भोपाल की बात करें तो दिसंबर में इस सीजन के सबसे ठंडे दिन और रात रहे हैं। रात का पारा 11 से नीचे लुढ़ककर 10.6 डिग्री पर आ गया, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 19 से कम रहा है। इंदौर और पचमढ़ी में दृश्यता सबसे कम 500 से 1000 मीटर तक रह गई। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तापमान में गिरावट रहेगी। इससे रात और दिन में ठंड बढ़ेगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password