MP Weather Update : 6 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, भोपाल में सबसे अधिक बारिश क्यों

MP Weather Update : 6 जिलों में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, भोपाल में सबसे अधिक बारिश क्यों

भोपाल। बीते दो दिनों से प्रदेश में हुई मूसलाझार बारिश से लोगों का जन जीवन अस्त—व्यस्त कर दिया है। सबसे ज्यादा बारिश की बात करें तो भोपाल, छिंदवाड़ा, हरदा और श्योपुर में हुई। तो वहीं भोपाल में सोमवार को लगातार बारिश से जुलाई के कोटे से दोगुनी बारिश दर्ज की गई। यहां सबसे अधिक 3 इंच बारिश हुई। जो इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर से भी अधिक रही। आपको बता दें इससे पहले छिंदवाड़ा के सौंसर में सबसे ज्यादा 9 इंच बारिश हुई। विदिशा में घरों में पानी घुस गया। आटो और कारें बह गईं। मौसम विभाग ने 5 संभाग के 6 जिलों में भारी से अति भारी बारिश का आरेंज एलर्ट जारी कर दिया है।

इन जिलों में भारी बारिश का एलर्ट —
MP के 5 संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिसमें 6 जिलों में नर्मदापुरम, भोपाल, इंदौर, जबलपुर संभाग के जिलों में अलर्ट जारी किया गया है। पन्ना, दमोह, सागर, रतलाम, उज्जैन में ऑरेंज अलर्ट की चेतावनी दी है। देवास में अति भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट है। आपको बता दें रीवा, सागर और ग्वालियर चंबल में भी बारिश की संभावना जताई गई है। अभी तक प्रदेश के करीब 9 जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश दर्ज की गई है।

भोपाल में सबसे ज्यादा बारिश क्यों

प्रदेश में सबसे अधिक बारिश भोपाल में हुई। जहां अभी तक कोटे से करीब दोगुनी बारिश हो चुकी है। आपको बता दें जानकारों के अनुसार सामान्य तौर पर अब तक औसत 10 इंच पानी गिरना चाहिए, जबकि 19 इंच तक बारिश हो चुकी है। इसके पीछे यहां की भौगोलिक स्थिति मुख्य कारण हैं। दरअसल भोपाल केंद्र में होने के कारण यहां पर बंगाल और अरब सागर यानि दोनों ओर से आने वाले सिस्टम बारिश कराते हैं। यानि इसका सीधा मतलब ये है कि बारिश किसी भी ओर से हो, भोपाल पर इसका असर जरूर पड़ेगा। यही मुख्य वजह है कि राजधानी भोपाल में बीते 48 घंटों में सबसे ज्यादा करीब 11 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की जा चुकी है।

ट्रेडिंग न्यूज : School Holiday in August 2022 : अगस्त में बच्चों की बल्ले-बल्ले, अगले महीने स्कूल की छुट्टियां ही छुट्टियां, देखें लिस्ट

Rakshabandhan Date 2022 Bhadra Time : यहां जानें रक्षाबंधन की सही तिथि, कब है रक्षाबंधन 11 या 12 जुलाई

MP RAIN UPDATE : एमपी के 4 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, आपके शहर में कैसी होगी बारिश

 

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password