Mp Weather Update : अभी और झेलना पड़ेगा गर्म हवाओं का सितम

भोपाल। प्रदेश में मौसम Mp Weather Update एक का मिजाज एक बार फिर बदलने today weather वाला है। जिसके साथ ही अगले तीन दिनों तक यानि 11,12 और 13 मई को हीट वेब का यलो अलर्ट जारी किया गया है। यानि प्रदेशवासियों को अब हीट वेब weatherforcast का असर झेलने के लिए तैयार रहना होगा।

यहां दिखा लू का असर —
बीते 24 घंटों के मौसम की बात करें तो सभी संभागों में मौसम शुष्क रहा। गुना, राजगढ़, खरगोन, खंडवा, रतलाम, जिलों में लू का प्रभाव देखने को मिला। तो वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो प्रदेश के सभी संभागों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। उज्जैन संभाग के जिलों में सामान्य से काफी अधिक, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, चंबल, संभाग के जिलों में सामान्य से अधिक तथा शेष संभाग में जिलों में सामान्य रहा। प्रदेश के सर्वाधिक तापमान की बात करें तो 46 डिग्री सेंटीग्रेड रतलाम में दर्ज किया गया। यानी सबसे गर्म शहर रतलाम रहा।

आज इन शहरों में चलेगी लू —
मौसम विभाग की माने तो ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में तथा खंडवा, खरगोन, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, नर्मदापुरम, रतलाम, राजगढ़, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह, जिला में मंगलवार को चलने की संभावना है। तो वहीं आने वाले 2 दिनों की बात करें तो ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में खंडवा, खरगोन, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, नर्मदापुरम, रतलाम, राजगढ़, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, पन्ना, जबलपुर, छिंदवाड़ा, सीधी और दमोह जिले में चलेगी।

मौसम विभाग की सलाह —

  • मौसम विभाग की माने तो गर्मी से बचने के लिए कुछ उपाय किए जाने चाहिए जो इस प्रकार हैं।
  • सूर्य की किरणों से सीधे संपर्क में आने से बचें।
  • ऐसे कपड़े पहनने जिससे पूरा शरीर ढका हो।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।

12 मई का तापमान —
मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में यानी 12 मई को तापमान में बढ़ोतरी की आशंका जताई है। बुधवार के मौसम के पूर्वानुमान की बात करें तो आकाश की स्थिति साफ रह सकती है। संभावित मौसम शुष्क रहेगा। इतना ही नहीं यहां 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी। तो वहीं अधिकतम तापमान 44 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है।

इन जिलों में चलेगी हीट वेब —
ग्वालियर,चंबल संभाग के जिलों में नर्मदापुरम, रतलाम, धार, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, नीमच, मंदसौर, राजगढ़, रायसेन, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली में गर्म हवाओं के चलने का यलो अलर्ट जारी कर दिया गया है। अगले 2 दिनों में या नहीं 11 और 12 मई को तापमान में क्रमांक बढ़ोत्तरी देखी जा सकती है। 10 मई की सुबह तक के अनुमान की बात करें तो आकाश की स्थिति साफ रहेगी। मौसम का संभावित पूर्वानुमान मतलब शुष्क रहेगा। हवा की औसत गति 16 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से रहेगी। अधिकतम तापमान की बात करें तो प्रदेश में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेंटीग्रेड तथा न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेंटीग्रेड तक जा सकता है।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password