Mp Weather News : MP में भारी बारिश, इस बार जुलाई में ही क्यों खोलने पड़े, कलियासोत और भदभदा के गेट

Mp Weather News : MP में भारी बारिश, इस बार जुलाई में ही क्यों खोलने पड़े, कलियासोत और भदभदा के गेट

भोपाल। एक तरफ झमाझम बारिश Mp Weather News  लोगों के मन और मौसम को खुशनुमा mp weather update बना रही है। लेकिन दूसरी ओर बीते 72 घंटों से लगातार हो रही बारिश चिंता भी बढ़ा रही है। एमपी में बारिश को लेकर लगातार मौसम विभाग एलर्ट कर mp weather  रहा है। आपको mp rainबता दें भारी बारिश के चलते बड़ा तालाब लबालब हो चुका है। इसके bansal news खतरे को देखते हुए रविवार को भदभदा डैम के पूरे के पूरे 11 गेट और कलियासोत डैम के सभी 13 गेट खोल दिए गए हैं। आपको बता दें जुलाई में कोलार में 6 मीटर तक पानी खाली रहता था। उसकेभी 4 गेट खोलने पड़े हैं।

इससे पहले कब-कब खुले अगस्त और सितंबर में कोलार डेम के गेट –
वर्ष 1994

वर्ष 1996

वर्ष 1999

वर्ष2006

वर्ष 2013

वर्ष2016

वर्ष 2019

जुलाई में पहली बार मौका, जब खुले गेट –
आपको बता दें जुलाई में पहली बार ऐसा हुआ है कि 77ण् 24 प्रतिशत भरा होने पर ही इस डैम के गेट खो दिए गए हैं। सबसे बड़ा फैक्टर ये था कि बड़े तालाब को भरने वाली कोलांस नदीं ही अपने आधार से 12फीट ऊपर बह रही थी। इससे पहले सितंबर 2021 में भी बड़ा तालाब लबालब हुआ था। इतना भरने के बावजूद भी भदभदा के गेटों को नहीं खोला गया था।

कोलार डैम फुल नहीं, तो क्यों खोलने पड़े गेट
इस बार जुलाई में ही बारिश का रिकार्ड टूट गया है। आपको बता दें जानकारों का कहना है कि कोलार डैम का फुल टैंक लेबल 462 मी यानि 265 एमसीएम पानी का है। जिसमें से 24 जुलाई रविवार दोपहर तक ये लेबल जब 459 मीटर यानि 204 एमसीएम हुआ तो सतर्कता बरतते हुए ताकि पानी का दबाव बढ़ते ही 2ः45 पर गेट खोलने पड़े। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों की मानें को अभी मानसून के दो महीने शेष हैं। ऐसे अगर डैम में 77 प्रतिशत से अधिक पानी भरा रहना खतरे की घंटी बन सकता हैं इसी बात को ध्यान में रखते हुए गेट नंबर 4 और 5 को एक-एक मीटर और गेट नंबर 3 और 6 को आधा-आधा मीटर खोला गया है।

इन जिलों में रेड एलर्ट की चेतावनी –
प्रदेश के उज्जैन, बुरहानपुर, देवास, खंडवा, धार, शाजापुर
सिंगरौली समेत कई जगहों पर आईएमडी ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। तो वहीं खरगौन,इंदौर, मुरैना, ग्वालियर, कटनी, शहडोल में भी येलो अलर्ट के साथ चेतावनी जारी की गई है।

इन जिलों में रेड एलर्ट जारी –
अपको बता दें प्रदेश के भोपाल, नर्मदापुरम, हरदा, रीवा, सागर, सतना, और विदिशा बैतूल में रेड अलर्ट के साथ अति भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। यहां पर इस भारी चेतावनी के बीच ही भदभदा डैम के सभी 11 गेट, कलियासोत के डैम के 9 गेट खोल दिए गए हैं।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password