MP Weather Latest Update : IMD ने यलो के बाद अब आरेंल अलर्ट के साथ दी चेतावनी! कहा बचकर रहें लू से! करने होंगे ये उपाय

भोपाल। प्रदेश में मार्च महीने से ही MP Weather Latest Update  भीषण गर्मी शुरू हो चुकी थी। जिसके बाद से पारे में उछाल लगातार जारी है। बीते दो दिनों से लू को लेकर यलो अलर्ट की चेतावनी के बाद 29 अप्रैल को आईएमडी ने अगले 24 घंटे के लिए औरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। राजधानी भोपाल सहित ग्वालियर, खरगोन, खंडवा, होशंगाबाद जिले में सर्वाधिक गर्मी पड़ रही है। कई शहरो में पारा 45 डिग्री के पार पहुंच गया है। इतना ही नहीं प्रदेश में दिन-ब-दिन गर्मी का सितम बढ़ता ही जा रहा है।

बीते 24 घंटे में तापमान की ये रही स्थिति —

गुरुवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 43.3 डिग्री दर्ज किया गया। तो वहीं प्रदेश के तीन शहर राजगढ़, खजुराहो और नौगांव देश के 10 सबसे गरम शहरों में शामिल रहे। राजगढ़ में दिन का तापमान 45.7, खजुराहो और नौगांव में 45.6 डिग्री दर्ज किया गया।

राजगढ़ समेत ग्वालियर, खंडवा, खरगोन, छतरपुर के खजुराहो और नौगांव, दमोह व रतलाम में लू चली। मौसम केंद्र ने शुक्रवार को सागर ग्वालियर एवं चंबल संभाग, उज्जैन, छिंदवाड़ा, रायसेन, राजगढ़, नर्मदापुरम, खंडवा, खरगोन, धार, रतलाम, शाजापुर, मंदसौर और नीमच में लू का यलो अलर्ट जारी किया है।

15 से 20 अप्रैल के बीच उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश में चक्रवात, पश्चिमी विक्षोभ से बादल और बारिश हुई थी। अब मौसम पूरी तरह साफ है। राजस्थान तरफ से गर्म हवा आ रही है। इस वजह से हमारे यहां तापमान भी गति पकड़ रहा है। 23 अप्रैल से तापमान 39 डिग्री से बढ़ते-बढ़ते 42 डिग्री पर आ गया है।

चंद्रपुर में दिन सबसे गरम, मंडला की रात सबसे ठंडी

महाराष्ट्र का चंद्रपुर देशभर में सबसे गरम रहा। वहां दिन का तापमान 45.8 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं मप्र के मंडला में रात देश भर में सबसे ठंडी रही। वहां रात का तापमान 19.5 डिग्री दर्ज किया गया। घने जंगलों के कारण अन्य शहरों की तुलना में मंडला में तेजी से अर्थ रेडिएशन हुआ। इसका मतलब यह है कि वहां आसमान साफ होने से दिन में हुई तपिश रेडिएशन के जरिये तेजी से आसमान की ओर वापस लौटी। इस वजह से वहां रात का तापमान ज्यादा नहीं बढ़ सका।

 

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password