MP Vaccination: आज लगेगा कोवीशील्ड का दूसरा डोज, राजधानी में 10 हजार वैक्सीन का टारगेट



MP Vaccination: आज लगेगा कोवीशील्ड का दूसरा डोज, राजधानी में 10 हजार वैक्सीन का टारगेट

भोपाल: प्रदेश में 1 जुलाई से वैक्सीनेशन महाअभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया है। वैक्सीनेशन अभियान के दूसरे चरण में आज सोमवार को कोवीशील्ड का दूसरा डोज लगाया जाएगा। जानकारी के मुताबिक प्रदेश में करीब 4 लाख लोगों को दूसरा डोज लगाने का टारगेट रखा गया है। जिन लोगों ने कोवीशील्ड वैक्सीन का पहला डोज लगवा लिया है उन्हें 84 दिन के गेप पर ही दूसरा डोज लगेगा। बता दें कि आज प्रदेश में केवल कोवीशील्ड का दूसरा डोज ही लगाया जाएगा। प्रदेश में अब तक कुल 32 % लोगों को पहला डोज लग चुका है। वहीं दोनों डोज लगाने वालों की संख्या अभी 4 % ही है। अभी भी 96 % आबादी कम्पलीट वैक्सीनेशन से दूर है। जिसे पूरा करने के लिए आज सोमवार को कोवीशील्ड का दूसरा डोज लगाया जाएगा। साथ ही जिलों में वैक्सीन की उपलब्धता को देखते हुए टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए नागरिकों के मोबिलाइजेशन करवाए गए हैं जिससे टीकाकरण में परेशानी ना हो।

तीन महीने बाद लग सकेगा वैक्सीन
वैक्सीनेशन को लेकर राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला का कहना है कि कोविड से संक्रमित होने वाले व्यक्ति निगेटिव होने के तीन महीने बाद वैक्सीन लगवा सकते हैं। अगर आप वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद संक्रमित हुए हैं तो निगेटिव होने के तीन महीने बाद वैक्सीनेशन करवा सकते हैं।

राजधानी में 25 सेंटर पर होगा वैक्सीनेशन
राजधानी भोपाल में सोमवार को 25 सेंटर पर नागरिकों को कोवीशील्ड का दूसरा डोज लगाया जाएगा। राजधानी में कुल 10 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट रखा गया है। बता दें कि पूरे प्रदेश में अब तक कुल 2,16,02,088 लोगों को वैक्सीन लग चुका है जिसमें से 1,87,83,377 लोगों को पहला डोज वहीं 28,18,711 लोगों को दूसरा डोज लगा है।

प्रदेश में अब 4 दिन होगा वैक्सीनेशन
5 जुलाई के बाद हर सप्ताह 4 दिन वैक्सीनेशन करने का सरकार ने फैसला किया है। प्रदेश में 5 जुलाई को पहला डोज लगा चुके लोगों कोवीशील्ड का दूसरा डोज लगाया जाएगा। इसके साथ ही सप्ताह में 4 दिन वैक्सीनेशन करवाया जाएगा जिसमें से मंगलवार और शुक्रवार को सभी अस्पतालों में अन्य टीके लगाए जाएंगे। वहीं रविवार को अवकाश रहेगा।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password