Mp vaccination: राजधानी में यहां लगाई जा रही है स्पूतनिक-V, 1145 रुपए देना होगा रजिस्ट्रेशन चार्ज

भोपाल। राजधानी में अब कोविडशील और को-वैक्सीन के बाद  कोरोना वैक्सीन “स्पूतनिक” लगना शुरू हो गई है। इस वैक्सीन की शुरूआत राजधानी के नोबल अस्पताल से की गई है। बता दें कि इस वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन चार्ज 1145 रुपए रखा गया है। वहीं इस वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन कोविन एप के जरिए किया जा रहा है। इताना ही नहीं 21 दिनों के बाद 1145 रुपए का और रजिस्ट्रेशन चार्ज देकर इसका दूसरा डोज भी लगाया जा सकता है।

कल से हुई शुरूआत
रशियां कोरोना वैक्सीन “स्पूतनिक” की शुरूआत राजधानी में कल से की गई है। 9 जुलाई को इस वैक्सीन के नोबल अस्पताल में 94 डोज लगाए गए हैं। वहीं आज इस वैक्सीन के 100 डोज लगाने का लक्ष्य रखा गया है। बताया जा रहा है कि राजधानी में कई लोग ऐसे हैं जो लंबे समय से स्पूतनिक-v लगावाने का इंतजार कर रहे थे। राजधानी के पहले स्पूतनिक-v वैक्सीन इंदौर में लागई जाता है। बता दें कि 2 फरवरी 2021 को इस रशियन वैक्सीन का इंटरिम एनालिसिस पब्लिश हुआ था। वहीं यह वैक्सीन कोरोना वायरस में 90% प्रतिशत तक प्रभावित है।

कब लग सकेंगा दूसरा डोज

स्पूतनिक-v वैक्सीन के दोनों डोज लेना जरूरी है। यदि आपने स्पूतनिक का पहला डोज लगवा लिया है तो इसके 21 दिन से लेकर 3 महीने के बीच में दूसरा डोज कभी भी लगाया जा सकता है। स्पूतनिक के दूसरे डोज लगवाने के पूर्व, पहले डोज का सर्टिफिकेट दिखाना आवश्यक होगा।

कोवीशील्ड, कोवैक्सिन और स्पूतनिक में क्या है फर्क
कोवीशील्ड और कोवैक्सिन में सिंगल वेक्टर स्पाइक प्रोटीन तकनीक का उपयोग किया गया । वहीं स्पूतनिक V में डबल वेक्टर आधारित एडिनो वायरस का प्रयोग किया गया है। दवा किया जा रहा है कि स्पूतनिक कोरोना के साथ डेल्टा वैरिएंट के खतरे को रोकने में 90% तक कारगर साबित होगी।

Share This

0 Comments

Leave a Comment

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password