MP Vaccination: प्रदेश में 3 और 5 जुलाई को वैक्सीन का दूसरा डोज ही लगेगा, सप्ताह में 4 दिन होगा वैक्सीनेशन



MP Vaccination: प्रदेश में 3 और 5 जुलाई को वैक्सीन का दूसरा डोज ही लगेगा, सप्ताह में 4 दिन होगा वैक्सीनेशन

भोपाल। प्रदेश में 1 जुलाई से वैक्सीनेशन महाअभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया है। वैक्सीनेशन महाअभियान को लेकर पूर्व में जारी किए गए निर्देशों में आंशिक संशोधन किया गया है। जिसमें अब 3 जुलाई को कोवैक्सीन और 5 जुलाई सोमवार को कोविशील्ड वैक्सीन के केवल सेकंड डोज ही लगाए जाएगे। जिलों में वैक्सीन की उपलब्धता को देखते हुए टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए नागरिकों के मोबिलाइजेशन करवाए जाएंगे जिससे टीकाकरण में परेशानी ना हो।
बता दें कि इससे पहले प्रदेश में 1 और 3 जुलाई को वैक्सीन के दोनों डोज लगाए जाने थे लेकिन वैक्सीन की उपलब्धता को देखते हुए अब प्रदेश के जिलों में 3 जुलाई शनिवार को कोवैक्सीन और 5 जुलाई सोमवार को कोविशील्ड वैक्सीन के केवल दूसरे डोज ही लगाए जाएगे।

प्रदेश में अब 4 दिन होगा वैक्सीनेशन
5 जुलाई के बाद हर सप्ताह 4 दिन वैक्सीनेशन करने का सरकार ने फैसला किया है। प्रदेश में 3 और 5 जुलाई को पहला डोज लगा चुके लोगों को दूसरा डोज लगाया जाएगा। इसके साथ ही सप्ताह में 4 दिन वैक्सीनेशन करवाया जाएगा जिसमें से मंगलवार और शुक्रवार को सभी अस्पतालों में अन्य टीके लगाए जाएंगे। वहीं रविवार को अवकाश रहेगा।

राजधानी में 15.19 लाख डोज लग चुके हैं

राजधानी भोपाल में अब तक वैक्सीन के 15.19 लाख डोज लग चुके हैं जिसमें से फर्स्ट डोज लगाने वालों की संख्या 1 करोड़ 87 लाख तो वहीं सेकंड डोज लगाने वालों की संख्या 25 लाख 47 हजार बताई जा रही है। जानकारी के मुताबिक सेकंड डोज की संख्या कम होने के कारण सरकार ने प्रदेश में 3 और 5 जुलाई को केवल सेकंड डोज लगाने का फैसला किया है।

Share This

Login

Welcome! Login in to your account

Remember me Lost your password?

Lost Password